संजीवनी टुडे

अंडे को बिना पकाए खाने के ये फायदे आपको हैरत में डाल देंगे

संजीवनी टुडे 08-11-2017 05:59:58

These benefits of eating eggs without baking will surprise you

हेल्थ डेस्क- क्या आपने कभी अंडे को बिना पकाए खाने की बात सोची है? अगर नहीं, तो आपको बता दें कि अंडे को उसके नेचुरल रूप में उसी तरह खाने के ढ़ेरों फायदे हैं. अंडे को बिना पकाए खाने से उसमें मौजूद विटामिन, ओमेगा 3, जिंक, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं जो कई बार पकाने के दौरान या तो नष्ट हो जाते हैं या फिर उस मात्रा में नहीं मिल पाते हैं जिस रूप में मिलना चाहिए.

 

अंडा खाने से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी होती है अंडे के सफेद भाग में एल्युबीयूमिन नामक प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है सुबह के समय शरीर को इस प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है इसलिए अगर आप रोज नाश्ते में अंडे का सेवन करेंगे तो शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है इसी कारन से लोग सुबह ज्यादातर अंडे का नाश्ता करते हैं और इस वैज्ञानिक कारण का पता बहुत से लोगों को नहीं है लेकिन देखा देखी अंडे का नाश्ता तो सुबह वो कर ही लेते हैं.

आपको ये जानकर आश्चर्य हो सकता है कि कच्चा अंडा, पकाए गए अंडे की तुलना में कम संक्रमित होता है. कई बार ऐसा होता है कि पकाने के दौरान अंडे में मौजूद प्रोटीन की मूल संरचना बदल जाती है. जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़े; वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार


अंडे के पीले भाग में बायोटिन मिलता है जो बाल और त्वचा को मजबूती देने का काम करता है. अंडे के पीले भाग को बालों में लगाने से बाल कोमल-मुलायम होते हैं.

अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना  बढ़ता है।

अंडे में विटामिन ए  पाया जाता है जो बालों को मजबूत बनाने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ाता है।  

अंडे में मिलने वाला फोलिक एसिड व विटामिन बी 12 स्तन कैंसर से बचाता है। विटामिन बी 12 दिमागी प्रक्रिया में मदद करता है और स्मरण शक्ति बढ़ाता है।
अंडे  की जर्दी में विटामिन डी  होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।  

चहरे पर अंडे का मास्क लगाने से चहरे का ऑइल कम होता है और चहेरा चमकने लगता है। अंडा मुहासे को हटाता है और दाग-धब्बो को भी कम करता है।

यह भी पढ़े: VIDEO: रूह कांप जाने वाली ठण्ड में इन्होने रचा ली शादी

आप अपने चहरे पर अंडा लगाए और चहरे को टिश्यू पेपर से ढक दे। फिर 10 से 20 मिनट बाद चहेरे को कुनकुने पानी से अच्छी तरह से धो लेवे। इससे आपका चेहरा साफ़ और मुलायम भी हो जायेगा।

अगर आप इसे संतुलित मात्रा में ले तो अंडे से आपकी सेहत को कोई खतरा नही है। यदि आपको ह्रदय संबंधित बिमारीयाँ हो तो आप सप्ताह में एक या दो ही अंडे खाये।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From lifestyle

loading...
Trending Now
Recommended