संजीवनी टुडे

वेटरनरी विश्वविद्यालय के लिए 34.81 करोड़ की स्वीकृृति - राज्य सरकार

संजीवनी टुडे 18-10-2016 20:29:22

3481 million to the University of Veterinary Swikririti state government

बीकानेर। राज्य सरकार ने राष्ट्रीय कृषि विकास योजना में वेटरनरी विश्वविद्यालय को बतौर पहली किश्त 34.81 करोड़ के आंवटन की स्वीकृति जारी की है। वेटरनरी विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की विभिन्न 18 परियोजनाओं में वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए इस राशि का उपयोग किया जाएगा। 

JAIPUR : मात्र 155/- प्रति वर्गफुट प्लाट बुक करे, कॉल -09314166166

पशुचिकित्सा शिक्षा एवं पशु विज्ञान ...
कुलपति प्रो. एके गहलोत ने बताया कि इसमें से सर्वाधिक राशि 10 करोड़ रू. डग (झालावाड) में मालवी देशी गौवंश के प्रजनन फार्म और वहां पशुपालन डिप्लोमा संस्थान के लिए आंवटित की गई है। इसमें 8.21 करोड़ का उपयोग जयपुर में पशुचिकित्सा शिक्षा एवं पशु विज्ञान का मानव संसाधन विकास केन्द्र पर किया जाएगा। देशी गौवंश की राठी, थारपारकर, गिर और कांकरेज नस्लों के तीन प्रजनन फर्म में से प्रत्येक के लिए 1.50-1.50 करोड़ का आवंटन किया गया है।


बकरी पालकों को अनुदेशन ...
राज्य के चयनित जिलों में पशुचिकित्सा विश्वविद्यालय प्रशिक्षण और अनुसंधान केन्द्रों की स्थापना के लिए 2.50 करोड़ का आवंटन किया गया है। कुलपति प्रो. गहलोत ने बताया कि 1.20 करोड़ का आंवटन सूक्ष्म जैविकी और जैव तकनीकी सूचना तंत्र की नेटवर्क परियोजना के लिए किया है। चित्तौड़गढ़ में 2.20 करोड़ की आंवटित राशि का उपयोग बकरी फार्म की स्थापना करके बकरी पालकों को अनुदेशन और बकरी पालन प्रसार कार्यों के लिए किया जाएगा। पश्चिमी राजस्थान के शुष्क क्षेत्रों में सेवण घास और हरा चारा उत्पादन कार्यों तथा जयपुर में स्थापित दुग्ध जांच प्रयोगशाला में उन्नत तकनीक और दूध में विभिन्न प्रकार की मिलावट की जांच कार्यों के लिए भी एक-एक करोड़ का आंवटन किया गया है।

कुलपति प्रो. गहलोत ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत सजीव प्रदर्शन मॉडल पर राज्य स्तरीय पशु आहार एवं चारा विश्लेषण प्रयोगशाला,हाइड्रोपोनिक्स तकनीक से हरे चारे का उत्पादन और ऊंटों में रोग निदान उपायों के लिए भी राशि का आवंटन किया गया है।

यह भी पढ़े : अगर आप भी खाते हैं ये दवाएं तो संभले, हो रही है "Sex Life" ख़तम !

यह भी पढ़े: आ रहा है "Porn Star" बनाने वाला रियलिटी शो !

यह भी पढ़े: शर्मनाक: 'छात्रा' को बंधक बनाकर 'प्रोफेसर' ने किया बलात्कार, क्या ऐसे हो गए है हमारे आदरणीय गुरु?

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From national

loading...
Trending Now
Recommended