संजीवनी टुडे

शशि थरूर का आरोप, ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र महासभा के बहुमत की इच्छा को बाधित करने की कर रहा कोशिश

संजीवनी टुडे 14-11-2017 10:45:10

Threatened by Shashi Tharoor UK trying to disrupt the desire of the majority of United Nations General Assembly

वॉशिंगटन। अंतर्राष्ट्रीय अदालत की एक सीट के लिए भारत और ब्रिटेन के बीच मुकाबले में गतिरोध पैदा हो गया है और कांग्रेस के नेता शशि थरूर ने आरोप लगाया कि ‘‘ब्रिटेन संयुक्त राष्ट्र महासभा के बहुमत की इच्छा को बाधित करने की कोशिश कर रहा है। 

 

भारत के दलवीर भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय अदालत में फिर से चुने जाने के लिए एक दूसरे से मुकाबला कर रहे हैं। ICJ की 15 सदस्यीय पीठ के एक तिहाई सदस्य हर 3 साल में 9 वर्ष के लिए चुने जाते हैं।

यह भी पढ़े: VIDEO: इस मंदिर में प्रवेश करते ही कट जाते हैं महिलाओं के बाल!

इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में अलग-अलग लेकिन एक ही समय चुनाव कराए जाते हैं। ICJ में चुनाव के लिए मैदान में उतरे कुल 6 में से 4 उम्मीदवारों को संयुक्त राष्ट्र कानूनों के अनुसार पिछले थर्सडे को संयुक्त राष्ट्र कानूनों के अनुसार चुना गया और उन्हें महासभा और सुरक्षा परिषद दोनों में पूर्ण बहुमत मिला। 

यह भी पढ़े: VIDEO: OMG ज्ञान के मंदिर में छात्र-छात्रों ने ऐसा किया गन्दा काम...

फ्रांस के रोनी अब्राहम, सोमालिया के अब्दुलकावी अहमद यूसुफ, ब्राजील के एंतोनियो अगस्ते कानकाडो त्रिनदादे और लेबनान के नवाफ सलाफ को थर्सडे  को 4 दौर के चुनाव के बाद चुना गया। ICJ के शेष एक उम्मीदवार के चयन के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद ने कल अलग-अलग बैठकें की।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended