संजीवनी टुडे

सुप्रीम कोर्ट ने आधार को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करने से किया इनकार

संजीवनी टुडे 10-11-2017 23:58:37

Supreme Court refuses to hear plea against challenge to Aadhaar

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने बैंक खातों को आधार से लिंक करने के खिलाफ दायर तृणमूल कांग्रेस की विधायक महुआ मोइत्रा की याचिका पर सुनवाई करने से मना कर दिया। शीर्ष अदालत ने कहा कि आधार को चुनौती देने वाली कई याचिकाएं उसके पास पहले से ही लंबित हैं। ऐसे में इसी तरह के मुद्दे पर हजारों याचिकाओं को स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

जस्टिस एके सीकरी और जस्टिस अशोक भूषण की पीठ ने शुक्रवार को कहा, 'एक ही मुद्दे पर हम क्यों हजारों याचिकाओं पर विचार करें। दूसरी याचिकाओं में यही मुद्दा उठाया जा चुका है। हम आपको इस मुद्दे को संविधान पीठ के सामने उठाने की इजाजत देते हैं।'

यह भी पढ़े: वीडियो : VIDEO : कार सहित बहे आयुष का शव 7 दिन बाद नाले में हुआ बरामद

इस मुद्दे पर संविधान पीठ इस महीने के आखिरी सप्ताह में सुनवाई करेगी। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) के वकील जेहेब हुसैन ने पीठ से कहा कि शीर्ष अदालत की संविधान पीठ के सामने आधार से संबंधित 27 याचिकाएं पहले से ही लंबित हैं।

शीर्ष अदालत का पूर्व आदेश तीन नवंबर को शीर्ष अदालत ने स्पष्ट किया था कि बैंक और टेलीकाम सेवा प्रदाता बैंक खाता और मोबाइल नंबरों को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि की सूचना ग्राहकों को देंगे।

यह भी पढ़े: वीडियो : दुष्कर्म पीडिता ने की न्याय की गुहार

आधार अधिनियम को चुनौती देने वाली याचिका पर शीर्ष अदालत ने अभी अंतरिम आदेश नहीं दिया है। वर्तमान में बैंक खातों को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है जबकि मोबाइल नंबरों के लिए छह फरवरी 2018 निर्धारित है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended