संजीवनी टुडे

विद्यालयों में मौसमी बीमारियों में सतर्कता हेतु स्कूलों में आयोजित होगा स्वच्छता अभियान

संजीवनी टुडे 13-08-2017 22:00:09

जयपुर। राज्य सरकार ने वातावरण एवं तापक्रम में बदलाव को देखते हुए राज्य के सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों को प्रत्येक शनिवार अपने यहां साफ-सफाई के लिए विशेष अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि वातावरण में बदलाव के साथ ही तापक्रम में हो रहे बदलाव के कारण संक्रमण और बीमार पड़ने की आशंका बढ़ जाती है। इसे देखते हुए सभी स्कूलों में बच्चों के स्वास्थ्य संरक्षण के लिए विशेष सावधानी रखे जाने तथा इस संबंध में प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि मौसमी बीमारियों यथा डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया आदि से बचाव के लिए विद्यालयों के संस्था प्रधानों को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे प्रत्येक शनिवार इस संबध में अपने यहां विशेष स्वच्छता अभियान चलाना सुनिश्चित करें। इसके तहत संस्था प्रधानों को यह निर्देश दिए गए हैं कि हर सप्ताह कुलर्स को खाली करवा उनमें साफ पानी भरने की कार्यवाही की जाए। विद्यालयों द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाए कि पानी की टंकियों की नियमित साफ-सफाई हो तथा टायर्स, कन्टेनर्स आदि में किसी भी स्तर पर पानी जमा नहीं होने पाए। 

यह भी पढ़े: यहां पर मनपसंद पुरुषों की लगती है बोली, खरीदती है लड़कियां!

देवनानी ने बताया कि इस मौसम में सबसे अधिक बीमारियों के कारक मच्छर बनते हैं। इनसे बचाव के लिए विद्यालयों के संस्था प्रधान बच्चों को और अभिभावकों को जागरूक भी करें। संस्था प्रधान यह सुनिश्चित करे कि स्कूल परिसर में जलजमाव से लेकर खेल के मैदान में कीचड़ और गंदगी का जमावड़ा किसी स्तर पर नहीं हो। स्कूल में मौजूद शौचालयों की सफाई भी नियमित रूप से हो। साफ सफाई और स्वच्छता के लिए प्रत्येक शनिवार विशेष रूप से कार्यवाही की जाए।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From national

Trending Now
Recommended