संजीवनी टुडे

राष्ट्रपति चुनाव 2017: वोटिंग के लिए हो रहा है इस विशेष पेन का इस्तेमाल

संजीवनी टुडे 17-07-2017 07:33:18

Presidential election 2017 Use of this special pen for voting

नई दिल्ली। एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद और यूपीए की प्रत्याशी मीरा कुमार दलित समुदाय से आते हैं। इस चुनाव के नतीजें क्या हैं इसका अंदाजा लगाना ज्यादा मुश्किल नहीं हैं। आज तय होगा कि दोनों में से कौन देश का अगला राष्ट्रपति होगा। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर कुछ ऐसी बातें भी है जो जानने लायक हैं। यह दूसरा मौका होगा जब देश का कोई राष्ट्रपति दलित समुदाय से होगा। इससे पहले पूर्व राष्ट्रपति के आर नारायणन दलित समुदाय से थे।

 

 

इस बार एक विशेष सीरियल नंबर वाले पेन और स्याही के जरिए निर्वाचक मंडल के सदस्य वोट डालेंगे। उपराष्ट्रपति चुनाव में भी इसका इतेमाल होगा। इस बार अलग-अलग रंगों के बैलेट पेपर का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बार सदस्यों को दूसरा कोई और पेन वोटिंग चैंबर के अंदर ले जाने की मंजूरी नहीं होगी। सांसदों के लिए हरे रंग का और विधायकों के लिए गुलाबी रंग का बैलेट पेपर होगा।

वीवी गिरी जो कि 1969 से 1974 तक भारत के राष्ट्रपति और इसके बाद वह पहले ऐसे शख्स बने जिन्होंने कार्यवाहक राष्ट्रपति का भी कार्यभार संभाला।
उनको कार्यवाहक राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी तत्कालीन राष्ट्रपति जाकिर हुसैन के निधन के बाद दिया गया था। नीलम संजीव रेड्डी एकमात्र ऐसे राष्ट्रपति थे जिनको निर्विरोध चुना गया था। हालांकि इस चुनाव में उनको मिलाकर 37 लोगों ने नामांकन किया था। लेकिन 36 उम्मीदवारों का नामांकन खारिज कर दिया गया था।

WATCH VIDEO

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188 

More From national

loading...
Trending Now
Recommended