संजीवनी टुडे

...तो इन्होने दिया था पीएम मोदी को नोटबंदी का आईडिया

संजीवनी टुडे 08-11-2017 12:20:07

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार द्वारा नोटबंदी के ऐतिहासिक फैसले को एक साल पूरा हो गया है। 8 नवंबर 2016 को पीएम मोदी ने 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान किया था। पीएम ने भ्रष्टाचार और कालेधन पर लगाम लगाने के लिए नोटबंदी का फैसला लिया था। मगर क्या आप जानते है कि ये फैसला लेने का आईडिया पीएम को कहां से आया था। चलिए जानते हैं नोटबंदी किये जाने के पर्दे के पीछे की हकीकत। 

यह भी पढ़े: देखें वीडियो: इस लड़की के सेक्सी डांस को देखकर आप भी कहेंगे WOW

ख़बरों के अनुसार नोटबंदी से तीन साल पहले पुणे के अर्थक्रांति प्रतिष्ठान के अनिल बोकिल की ओर से नोटबंदी का प्रपोजल मोदी और भाजपा नेताओं को दिया गया था। बोकिल को मोदी से मुलाकात के लिए सिर्फ 9 मिनट का वक्त दिया गया था, लेकिन नोटबंदी का प्रपोजल जानने के बाद उन्होंने इसमें इंटरेस्ट दिखाया और पूरे 2 घंटे तक चर्चा की। 

अर्थक्रांति संस्था के अनुसार उन्होंने अपने प्रपोजल में बताया था कि सरकार ने केवल इम्पोर्ट ड्यूटी को छोड़कर 56 तरह के टैक्स वापस लिए जाने चाहिए। साथ ही 1000, 500 और 100 रुपए के नोट वापस लिए जाए। संस्था पूरी तरह से टैक्सलेस इकॉनमी बनाना चाहती थी मगर मोदी सरकार ने उनकी बात नहीं मानी। 

यह भी पढ़े: देखें वीडियो: कभी नहीं देखा होगा आपने समुद्र का ऐसा रूप

यहां तक की ये प्रस्ताव कांग्रेस नेता राहुल गांधी को भी दिया था। तब राहुल गांधी ने उन्हें सिर्फ 10 से 15 सेकेंड का समय दिया था। संस्था ने 2007 में राजस्थान की तत्कालीन राज्यपाल प्रतिभा पाटिल के अलावा तत्कालीन लोकसभा स्‍पीकर सोमनाथ चटर्जी को भी पत्र लिखकर मांग की थी कि उनकी टीम को संसद में एक मॉडल पेश करने की अनुमति दी जाए। लेकिन किसीने रूचि नहीं ली थी. आखिर में पीएम मोदी ने इस प्रस्ताव पर अमल कर नोटबंदी की थी। 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

Rochak News Web

More From national

Trending Now