संजीवनी टुडे

VIDEO: 15 वें ASEAN शिखर सम्मेलन में भाग लेने फिलीपींस पहुंचे PM मोदी

संजीवनी टुडे 12-11-2017 19:11:03

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 वें ASEAN शिखर सम्मेलन और 12वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने फिलीपींस पहुंच चुके हैं। बीते 36 वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली फिलीपींस की यात्रा है। इससे पहले 1981 में तत्‍कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी आसियान शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने फिलीपींस गई थीं। फिलीपींस में प्रधानमंत्री भारतीय समुदाय से भी मुलाकात करेंगे। 

यह भी पढ़े: वीडियो: एक पैर से विकलांग होने के बावजूद भी देखें इस शख्स की मेहनत, रह जाएंगे हैरान

  


सूत्रों के मुताबिक उनकी मुलाकात फिलीपींस के राष्‍ट्रपति रोड्रिगो डूटार्टे से भी होगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री इंटरनेशनल राइस इंस्टिट्यूट (आईआरआरआई) का भी दौरा करेंगे जहां कई भारतीय काम करते हैं। यहां पर यह बता देना जरूरी होगा कि सरकार की तरफ से जुलाई 2017 में आईआरआरआई को अपना साउथ एशियन रिजनल सेंटर वाराणसी में लगाने को मंजूरी दी जा चुकी है। फिलीपींस में उसके मुख्यालय से बाहर यह आईआरआरआई का पहला रिसर्च सेंटर होगा। अपनी पहली फिलीपींस की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री महावीर फिलीपींस फाउंडेशन भी जाएंगे।


पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा है कि उनकी यह यात्रा आसियान सदस्य देशों तथा भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ रिश्तों को मजबूत बनाने की भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक होगी। उनका यह भी कहना है कि इस यात्रा से फिलीपींस के साथ भारत के द्विपक्षीय रिश्तों को भी नया बल मिलेगा तथा आसियान देशों के साथ राजनीतिक सुरक्षा, आर्थिक व सामाजिक-सांस्कृतिक क्षेत्र में भारत के संबंध मजबूत होंगे।

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार

बताया जा रहा है की कुछ खास मुद्दों को लेकर दोनों राष्‍ट्राध्‍यक्षों में बैठक भी हो सकती है। उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से हुई।  मोदी और ट्रंप अपनी बैठक में क्षेत्र की सुरक्षा परिदृश्य सहित साझा हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा कर कर सकते हैं।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended