संजीवनी टुडे

अब राजस्थान का प्याज नहीं होंगे खराब, आॅलिटिया फूड्स कंपनी लगाने जा रही है प्रोसेसिंग यूनिट

संजीवनी टुडे 14-11-2017 18:02:27

Now Rajasthan will not have onion bad Alietia Foods company is going to be processing unit

जयपुर। राजस्थान की धरती की पैदावार भी दुनियाभर में अपनी मिसाल कायम करने जा रही है। किसानों और उनकी कमाई में और अधिक इजाफा करने के इरादे से जयपुर की आॅलिटिया फूड्स कंपनी अब प्याज की प्रोसेसिंग यूनिट लगाने जा रही है। जिसके जरिए प्याज से आॅनियन फ्लैक्स, पाउडर और पेस्ट का उत्पादन किया जाएगा। जो विदेशी बाजार तक भेजी जाएगी। 

बीते दिनों उदयपुर में ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक के दौरान ऑलिटिया फूड्स और सरकार के बीच एमओयू साइन किया गया। जिसके बाद लगभग 40 करोड़ रुपए की लागत से कंपनी सीकर में अपना डीहाइड्रेशन प्याज की प्रोसेसिंग यूनिट लगाएगी। इस कंपनी ने सरकार से हुए एमओयू के बाद इससे पहले भी जयपुर के ढिंढोल में आॅलिव टी की प्रोसेसिंग यूनिट भी लगाई है। इसके बाद राजस्थान में तैयार आॅलिव टी की डिमांड देश दुनिया में की जा रही है।

यह भी पढ़े: वीडियो: छात्रा ने आत्महत्या के प्रयास से तालाब में लगाई झलांग फोटो 

कंपनी के डायरेक्टर 41 वर्षीय धरमपाल गढ़वाल ने कहा कि प्याज से तैयार पाउडर, पेस्ट और आॅनियन फ्लैक्स जिसकी इंटरनेशनल मार्केट में अच्छी खासी डिमांड है। जबकि प्रदेश के शेखावटी क्षेत्र में प्याज की बंपर पैदावार होती है लेकिन किसानों को प्याज उपज की पूरी कीमत नहीं मिलने से उन्हें हर साल इसे फेंकना तक पड़ जाता है। अगले साल अप्रेल मई तक आॅनियन प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित होने के बाद किसानों को प्याज की पूरी कीमत देने की कोशिश कंपनी करेगी। 

यह भी पढ़े: गोरखपुर में अलगटपुर बांध टूटने से 4 जिलों में घुसा पानी देखिए VIDEO

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended