संजीवनी टुडे

मल्टीप्लेक्स थिएटरों के टिकट दाम कम करने को लेकर मंथन शुरु

संजीवनी टुडे 28-11-2016 14:15:36

Multiplex theaters with ticket prices to start churning

मुंबई। नोटबंदी के केंद्र सरकार के फैसले के बाद पिछले तीन सप्ताहों में रिलीज फिल्मों के बॉक्स ऑफिस आंकड़ों ने साबित कर दिया है कि इस फैसले ने फिल्मी कारोबार को बुरी तरह से प्रभावित किया है। तीन सप्ताह बाद मल्टीप्लेक्स के कारोबार में थोड़ा सुधार जरुर है, लेकिन सिंगल थिएटरों की हालात बद से बदतर होती जा रही है। गौरतलब है कि शाहरुख खान की पिछले शुक्रवार को रिलीज हुई डियर जिंदगी को 1200 के लगभग प्रिंटस पर रिलीज किया गया। आम तौर पर उनकी फिल्म के 3000 से ज्यादा प्रिंटस रिलीज होते हैं। प्रिंटस कम करने से सबसे बड़ा फायदा ये हुआ कि इसकी लागत कम हो गई। 

सूत्र बताते हैं कि प्रिंटस कम करने के अलावा फिल्म का वितरण करने वालों के लिए रेट घटाए गए। ये भी तय किया गया कि यदि फिल्म को घाटा होता है, तो इसकी भरपाई निर्माता और कलाकार मिलकर उठाएंगे। अब संकेत मिल रहे हैं कि 23 दिसम्बर को रिलीज होने वाली आमिर खान की फिल्म दंगल को भी लेकर कुछ ऐसी ही रणनीति अपनाई जा सकती है। फिल्म की मार्केटिंग टीम की ओर से संकेत मिले हैं कि इसके प्रिटंस कम किए जा सकते हैं। आमिर खान की कंपनी ने फिल्म बनाई है, इसलिए इन फैसलों में आमिर की सहमति आसानी से मिल गई। बॉलीवुड में इन दिनों मल्टीप्लेक्स सिनेमाघरों के टिकटों को कुछ वक्त के लिए कम करने के विचार को सबसे ज्यादा समर्थन मिला है।

महेश भट्ट से लेकर सुभाष घई और राकेश रोशन से लेकर करण जौहर तक हर किसी को ये सुझाव पसंद आया है। बॉलीवुड में चर्चा है कि जल्दी ही मल्टीप्लेक्स मालिकों और बॉलीवुड के निर्माताओं के संगठन के बीच मीटिंग होने जा रही है, जिसमें इस मुद्दे पर गौर किया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, मल्टीप्लेक्स मालिकों की ओर से भी इसे लेकर सकारात्मक संकेत मिले हैं, जिनको लेकर बॉलीवुड के बड़े निर्माताओं में उत्साह लौटा है। एक बड़े निर्माता ने कहा कि हमें इस वक्त मल्टीप्लेक्स से सहयोग की जरुरत है। यदि टिकट रेट कम करने से ज्यादा दर्शकों को लाया जा सकता है, तो इससे बेहतर रास्ता नहीं हो सकता। उधर, मल्टीप्लेक्स के मैनेजमेेंट से जुड़े एक बड़े व्यापारी ने कहा कि सिंगल थिएटरों के मुकाबला हमारे खर्चे ज्यादा हैं, जिस वजह से हम टिकट दाम ज्यादा रखते हैं, लेकिन इस वक्त हालात को समझते हुए हम कोई ऐसा रास्ता निकालना चाहते हैं, जिससे सबको राहत मिले। अगले 10 दिनों के अंदर मल्टीप्लेक्स मालिकों और गिल्ड के बीच मीटिंग हो सकती है।

यह भी पढ़े: यहाँ अपने आप को वर्जिन बनाने के लिए खतरों से खेल रही लड़कियां!

यह भी पढ़े :रोज दर्जनों लोगो की प्यास बुझाती थी ये सास-बहु ! फिर आगे...

यह भी पढ़े: इस लड़की ने सरेआम अपनी वर्जिनिटी को बेचने का किया ऐलान!

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From business

loading...
Trending Now
Recommended