संजीवनी टुडे

चीन के बाद अब अफगानिस्तान सरकार ने भी Whatsapp को किया बैन

संजीवनी टुडे 05-11-2017 14:09:48

After the Chinese government now the Afghan government also did whatsapp

नई दिल्ली। अफगानिस्तान सरकार ने कई निजी दूरसंचार कंपनियों को देश में व्हाट्सएप और टेलीग्राम इंस्टेंट मैसेजिंग सेवाओं को बंद करने का आदेश दिया है। सरकार की तरफ से इस आदेश के बाद से नागरिकों का विरोध देखा जा रहा है।

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार

फिलहाल सरकार की तरफ से ये कारण स्पष्ट नहीं हो सक है कि वॉट्सएप और टेलीग्राफ की सेवाएं क्यों बंद की गई है। वहीं, दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के उपनिदेशक ने बीबीसी को बताया कि प्रतिबंध सुरक्षा कारणों से लगाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार की नजर से बचने के लिए आतंकी टेलीग्राम और व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय ने इन एप्स पर 20 दिन के प्रतिबंध का निवेदन किया था। सरकार ने कहा कि इस कदम से किसी की अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को कोई खतरा नहीं है।

यह भी पढ़े: वीडियो : VIDEO : कार सहित बहे आयुष का शव 7 दिन बाद नाले में हुआ बरामद

लेकिन, अफगानिस्तान में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अभियान चलाने वाले एक संगठन के कार्यकारी निदेशक अब्दुल मुजीब खालवतगर ने इस कदम की कड़ी आलोचना की है।

अब्दुल ने कहा, संविधान के अनुसार अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार को छीना नहीं जा सकता। व्हाट्सएप और टेलीग्राम स्वतंत्र आवाज के साधन हैं। यदि सरकार आज इन पर रोक लगाती है तो कल वह मीडिया पर भी पाबंदी लगा सकती है। 

आपको बता दें पिछले कुछ महीनों में चीन में व्हाट्सएप में काफी खराबी आई है। चीन ने 2009 से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और गूगल समेत कई इंटरनेट कंपनियों पर प्रतिबंध लगाया है। 

 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे!

More From business

loading...
Trending Now
Recommended