संजीवनी टुडे

कोहरे से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए करें उपाय

संजीवनी टुडे 11-11-2017 21:30:10

Measures to Avoid Fog Accidents

नई दिल्ली। ठण्ड के बढ़ने के साथ ही धुंध और कोहरा भी चरम पर हैं। कोहरे की वजह से कई सड़क दुर्घटना सामने आ रही हैं। जिसकी वजह से जान और माल दोनों का नुकसान हो रहा हैं। दिल्ली समेत कई इलाकों में स्मॉग ने काफी परेशान किया। कोहरे की वजह से बहुत धुंधला दिखता है, ऐसे में गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाता है। जिससे चालक दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं। तो आइए जानते हैं इससे बचने के उपाय। 

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: दरवाजा तोड़ राम रहीम के BEDROOM में घुसी पुलिस, नजारा देख रह गई हैरान

स्पीड- 
कोहरे में गाड़ी चलाने का पहला नियम है, स्पीड कंट्रोल। हाईवे या खाली सड़क पर देखा जाता है कि गाड़ी को तेज स्पीड में दौड़ाया जाता है। लेकिन कोहरे में यहीं गाड़ी दौड़ाना खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि कोहरे में दूर का नजर नहीं आता। अगर अचानक कोई दूसरी गाड़ी सामने आ जाए तो दुर्घटना होना संभव है। 

म्यूजिक-
फोन पर बात करते हुए ड्राइव करना खतरनाक होता है. ऐसे में कईयों की जान भी चली जाती है। लेकिन कार चलाते वक्त कई लोग फोन पर बातें करते हैं। कोहरा होने पर अगर कार चला रहे हों तो फोन को दूर ही रखें और कार चलाते वक्त म्यूजिक सुनना लोगों का शौक होता है। कोहरे के वक्त म्यूजिक सिस्टम को बंद रखें तो बेहतर होगा। क्योंकि म्यूजिक से आपका ध्यान भटक सकता है और दुर्घटना हो सकती है। 

यह भी पढ़े: वीडियो : वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार

सावधानी रखें-
गाड़ी चलाते वक्त खूबसूरती देखने की बजाय सड़क पर पूरा ध्यान रखें। छोटी सी चूक आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती है। हमेशा सड़क की मार्किंग और साइड में बनी लाइन पर रखें। क्योंकि उससे पता चलता है कि आपकी गाड़ी सड़क पर ही चल रही है या बाहर। सड़क के पास साइन बोर्ड को देखते चलें। अंधा मोड़ होने से पहले साइन बोर्ड होता है उसे जरूर देखें. क्योंकि कोहरे के समय अंधा मोड़ नजर नहीं आता है। 

हीटर-
अकसर देखा जाता है कि ज्यादा ठंड की वजह से ड्राइव करते वक्त लोग कार का हीटर चालू कर लेते हैं। ऐसे में कार के शीशों में भाप जम जाती है। ऐसे में सामने कुछ नजर नहीं आता। अगर आप हीटर चालू भी कर लेते हैं तो कार के शीशों में भाप को जमने ना दें। 
 
हेडलाइट जरूर जलाएं-
कोहरे में गाड़ी चलाते वक्त दूर से दूसरी गाड़ी नजर नहीं आती. ऐसे में जरूरी है कि आप लो-बीम हेडलाइट जलाए रखें. साथ ही टेल लाइट और ब्लिंकर्स को जलाए रखें ऐसा करने से पीछे गाड़ी चलाने वाले को भी आपकी गाड़ी दिख सकेगी । 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended