संजीवनी टुडे

बकरीद पर ना लड़े दोनों समुदाए, जामा मस्जिद के शाही इमाम का गृह मंत्री को पत्र

संजीवनी टुडे 15-07-2017 16:55:53

Letter to the Home Minister of Imperial Imam of Jama Masjid both communities fought against Bakri

नई दिल्ली। भारतीय देश की सबसे बड़ी मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखा कि ईद-उल-अजहा यानी बकरीद पर भारतीय मुस्लिमों की सुरक्षा को पूर्णरूप से सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित कराए कि बकरीद के मौके पर हमारे द्वारा भैंसों और बकरियों को ढोने वाले लोगों पर कोई जुल्म ना हो।

 

अपने पत्र में बुखारी ने लिखा कि गाय के साथ किसी धर्म विशेष के लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं। इसलिए हम भी उनकी भावनाओं की कदर करते हैं, लेकिन जो लोग बकरियों या भैंसों की ढुलाई में लगे हैं और उन्हें जानवरों की रक्षा के नाम पर कई लोगो द्वारा मारा-पीटा गया तो देश में शांति-सद्भाव का माहौल बिगड़ सकता है।

बुखारी के अनुसार बकरीद के मौके पर जानवरों की कुर्बानी देना मुस्लिम धर्म की परंपरा रही है और इसमें किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आना चाहिए। जब हम लोग किसी के धार्मिक आयोजन में व्यवधान नहीं खड़ा करते तो मुस्लिमों को भी उनकी धार्मिक परंपराओं या रीति-रिवाजों के निर्वहन में किसी को बाधा नहीं डालना चाहिए। 

बता दे कि एक सितंबर को बकरीद मनाया जाना है जिसे लेकर शाही इमाम ने गृहमंत्री को पत्र लिखा। हाल के दिनों में गौरक्षकों द्वारा देशभर में कई जगह बीफ के शक में मुसलमानों की पिटाई या हत्या की जा चुकी है। 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended