संजीवनी टुडे

कालेधन पर लगी रोक, डिजिटल इकोनोमी की ओर आगे बढ़ा देश : शिक्षा राज्य मंत्री

संजीवनी टुडे 07-11-2017 22:10:40

Stopping black money moving forward towards digital economy Minister of State for Education

 

जयपुर। शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि नोटबंदी ने देश में आतंकवाद के बढ़ते रूख को जहां रोका है वहीं इससे कश्मीर में पत्थरबाजो पर भी रोक लगी है। उन्होंने कहा कि विश्व बैंक की जारी रिपोर्ट में भी यह स्वीकार किया गया है कि नोटबंदी के बाद भारत जो अर्थव्यवस्था के विकास में नीचले पायदान पर था, वह अब विश्वभर में तेजी से बढ़ती अर्थव्वस्थाओं में शुमार हुआ है। उन्होंने कहा कि इससे समाज से काले धन की सफाई हुई है।  हजारों ऎसी फर्जी कंपनियों को इसके बाद बंद कर दिया गया जिन्होंने 2 साल से कोई भी कामकाज नहीं किया। 

यह भी पढ़े; वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार

देवनानी ने नोटबंदी लागू होने के एक वर्ष के अवसर पर जारी अपने बयान मे कहा कि नोटबंदी को भारतीय इतिहास में सामाजिक जीवन में स्वच्छता और प्रगति के लिए सदैव याद किया जाएगा। उन्होंने इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का देशहित में लिया गया अभूतपूर्व निर्णय बताते हुए कहा कि नोटबंदी से देश न केवल डिजिटल इकोनमी की ओर आगे बढ़ रहा है बल्कि विमुद्रीकरण ने कालेधन को खुले में ला दिया। उन्होंने कहा कि तथाकथित कालेधन के समर्थकों को इससे जरूर निराशा हुई है और इसके विरोध में वे देशवासियों को गुमराह करने के काम में लगे हैं परन्तु लोग अब ऎसे लोेगों के बहकावें में नही आने वाले हैं।

शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा कि नोटबंदी अप्रत्याशित लाभ के लिए नहीं बल्कि देश के दीर्घकालीन संरचनात्मक बदलाव के लिए किया गया ऎसा साहसिक निर्णय है जिससे आने वाले समय मे देश विश्व की अर्थव्यवस्था में तेजी से आगे बढ़ेगा और वृहद स्तर पर इससे आम जन को लाभ होगा। 

उन्हाेंने कहा कि नोटबंदी के बाद भारत तेजी से डिजिटल इकोनोमी की ओर बढ़ा है। वित्त मंत्रालय की हाल ही जारी रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर के दौरान 1.24 लाख करोड़ रुपये के डिजिटल ट्रांजैक्शंस हुए हैं। रोजमर्रा के कामों में भी डिजिटल लेन-देन की प्रवृति बढ़ी है। इससे फिजूलखर्ची पर भी रोक लगी है। एक बड़ा फायदा यह भी हुआ है कि देशभर में होम लोन सस्ता हुआ। आम आदमी को सस्ते कर्ज मिलने प्रारंभ हुए। महंगाई पर भी नोटबंदी से बहुत से स्तरो पर काबू पाया गया है। 

यह भी पढ़े: VIDEO: रूह कांप जाने वाली ठण्ड में इन्होने रचा ली शादी

देवनानी ने कहा कि नोटबंदी हुई तो महंगाई पर भी लगाम लगी। जब लोगों के पास ज्यादा पैसे होते हैं तो उसे खर्च करने के लिए फिजूलखर्ची भी करते हैं। इससे चीजों की कीमतें बढ़ जाती हैं, लेकिन नोटबंदी के बाद ऎसा नहीं हो पाया और इससे सामान और बाकी चीजें सस्ती हुईं और आम लोगों को फायदा हुआ।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended