संजीवनी टुडे

पॉल्यूशन को लेकर खट्टर ने भेजा केजरीवाल को जवाबी लेटर

संजीवनी टुडे 13-11-2017 19:39:26

Kejriwal sent replies on pollution

नई दिल्ली। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली के एयर पॉल्यूशन को लेकर अरविंद केजरीवाल को जवाबी लेटर भेजा है। जिसमे लिखा है कि वो 13 से 14 नवंबर तक दिल्ली में हैं। इसके बाद चंडीगढ़ में रहेंगे। केजरीवाल जब चाहें अपनी सहूलियत के हिसाब से इस मुद्दे पर बात कर सकते हैं। बता दें 8 नवंबर को केजरीवाल ने लेटर भेजकर इस मुद्दे पर बातचीत के लिए हरियाणा और पंजाब के मुख्यमंत्रियों से वक्त मांगा था। उन्होंने पंजाब और हरियाणा को पॉल्यूशन फैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया था। इस पर पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल को अजीब शख्स कहा था।

यह भी पढ़े: वीडियो: एक पैर से विकलांग होने के बावजूद भी देखें इस शख्स की मेहनत, रह जाएंगे हैरान


   

 खट्टर ने अपने लेटर में क्या लिखा

सीएम खट्टर ने अपने लेटर में लिखा है कि स्मॉग की परेशानी से निपटने के लिए हरियाणा सरकार ने तो कई कदम उठाए हैं, लेकिन दिल्ली सरकार के सुस्त रवैए से यह दिक्कत ज्यादा बढ़ी है। खट्टर ने कहा कि एयर क्लालिटी को कोई अकेला शख्स, ऑर्गनाइजेशन या सरकार ठीक नहीं कर सकती। इसके लिए एकजुट होकर कोशिश करनी होगी।

आपके लेटर में वह सोच नजर नहीं आई

यह भी पढ़े:  वीडियो: सऊदी में फंसे इस युवक ने वीडियो जारी कर लगाई मदद की गुहार
खट्टर ने आगे लिखा है, "एयर क्लालिटी को कोई अकेला शख्स, ऑर्गनाइजेशन या सरकार ठीक नहीं कर सकती। इसके लिए एकजुट होकर कोशिश करनी होगी। इसके लिए मजबूत सिस्टम की जरूरत है और इसका आधार माइंडसेट है। यह बदकिस्मती है कि आपके लेटर में ऐसे माइंडसेट का कोई संकेत नहीं मिलता है।" आगे लिखा है कि खेत में पराली जलाने की हरियाणा-पंजाब के किसानों की मजबूरी का जिक्र करना, राजनीतिक फायदा लेने की तरफ इशारा करता है।

दिल्ली में 40 हजार किसानों के लिए आपने क्या किया?

खट्टर ने लेटर में लिखा है कि दिल्ली में करीब 40 हजार परिवार 40 हजार एकड़ जमीन पर खेती करते हैं। इन परिवारों को खेत में पराली जलाने से रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने क्या कदम उठाए। पहले यह बताया जाना चाहिए। उन्होंने लिखा कि यूनियन एग्रिकल्चर मिनिस्ट्री ने जानकारी दी है कि पराली के सही निपटारे के लिए पंजाब सरकार को 97.58 करोड़ रुपए दिए गए थे, लेकिन इसमें से एक रुपया भी खर्च नहीं किया गया। जबकि हरियाणा ने 45 करोड़ रुपए में से 39 करोड़ रुपए खर्च किए। सैटेलाइट से भी पता चला है कि हरियाणा में 2014 से अब तक पराली जलाने में कमी आई है। इसके अलावा सरकार ने हरियाणा को केरोसिन फ्री राज्य बनाने के साथ ही खुले में शौच से मुक्त किया है। एकजुट कोशिशों से इस परेशानी का भी हल निकलेगा।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

 

More From national

loading...
Trending Now
Recommended