संजीवनी टुडे

डोकलाम विवाद पर नहीं हटेगा भारत, जरूरत पड़ी तो भेजेंगे सेना: राजनाथ

संजीवनी टुडे 16-07-2017 17:00:57

India will not lose Dolaam controversy if needed will send army Rajnath

नई दिल्ली। चीन के साथ भूटान के क्षेत्र डोकलाम पर चल रहे विवाद में भारत पीछे नहीं हट सकता। गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में विदेश सचिव एस जयशंकर ने इसके सामरिक और रणनीतिक महत्व को बताते हुए  स्थिति स्पष्ट कर दी है।

 

गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई सर्वदलीय बैठक में विदेश सचिव एस जयशंकर ने इसके सामरिक और रणनीतिक महत्व को बताते हुए सभी को स्थिति स्पष्ट कर दी। वहीं रक्षा मंत्रालय के सूत्रों का कहना है कि जरूरत पड़ी तो डोकलाम में भारत और सेना भेजने के लिए तैयार है। ऐसे में भारत और चीन के बीच दोकलम पर चल रही तनातनी के कुछ दिन चलने के आसार हैं। 

चीन द्वारा कश्मीर में तीसरे देश के हस्तक्षेप की धमकी पर मंत्रालय सूत्रों का कहना है कि इस पर ध्यान देने की कोई जरूरत नहीं है। पूर्व विदेश सचिव सलमान हैदर का भी कहना है कि चीन से कुछ भी बोल देने वाली प्रतिक्रिया आ रही है। ऐसा लग रहा है जैसे उन्हें कुछ नहीं सूझ रहा है और बदहवासी में कोई भी बयान दे दे रहे हैं।

बता दें कि डोकलाम भूटान, चीन और भारत के तिराहे (ट्राईजंक्शन) वाला क्षेत्र है। यह क्षेत्र भारत के लिए भी सामरिक दृष्टि से काफी अहम है। इस रास्ते का प्रयोग करके भारत आसानी से तिब्बत में दाखिल हो सकता है। कभी यह सबसे शांत क्षेत्र था। चीन भी इधर ध्यान नहीं दे रहा था और भारत भी। 

WATCH VIDEO

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now