संजीवनी टुडे

रक्षामंत्री के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन ने जताई आपत्ति

संजीवनी टुडे 06-11-2017 17:22:54

Chinas objection to defense ministers visit to Arunachal

नई दिल्ली। देश की पहली महिला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण के अरुणाचल दौरे को लेकर चीन ने विरोध जताया है। सोमवार को अरुणाचल दौरे पर चीन ने आपत्ति जताते कहा कि सीतारमण का 'विवादित इलाके' का दौरा क्षेत्र की शांति के प्रतिकूल है। रक्षामंत्री ने रविवार को चीन की सीमा से लगे अरुणाचल प्रदेश के सुदूर अंजा जिले का दौरा किया था। वे यहां रक्षा तैयारियों का जायजा लेने के लिए आईं थीं।

  

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा 'भारतीय रक्षा मंत्री के अरुणाचल प्रदेश के दौरे को लेकर आपको चीन की स्थिति के बारे में स्पष्ट रहना होगा। भारत और चीन सीमा के पूर्वी हिस्से पर विवाद है। इसीलिए भारतीय पक्ष का यह दौरा क्षेत्र की शांति के अनुकूल नहीं है।

यह भी पढ़े: वीडियो: पत्रकार पर क्रोधित हुई राधे मां, सुनाई खरी खोटी

उन्होंने आगे कहा कि भारत को बातचीत के जरिए माहौल और स्थितियों को सही बनाने के लिए चीनी पक्ष के साथ सहयोग करना चाहिए। उम्मीद है कि भारत साझा लक्ष्य हासिल करने के लिए चीन के साथ काम करेगा और संतुलित तरीके से हमारी चिंताओं का ध्यान रखेगा।

यह भी पढ़े: वीडियो: विदेश में फंसे भारतीय, लोगों से की मदद की गुहार

चीन दावा करता है कि अरूणाचल प्रदेश दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा है। वह भारत के शीर्ष अधिकारियों के इस इलाके के दावे पर नियमित रूप से आपत्ति जताता है।

 

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे ! 

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188 

 

More From world

loading...
Trending Now
Recommended