संजीवनी टुडे

फारूक ने कहा - भारत नहीं दे सकता चीन को चुनौति, चीनी सेना को ना आके कम

संजीवनी टुडे 17-07-2017 19:27:05

Farooq said India can not challenge China not less the Chinese army

नई दिल्ली। जम्‍मू कश्‍मीर के पूर्व मुख्‍यमंत्री फारूक अब्‍दुल्‍ला ने सोमवार को भारत-चीन रिश्‍ते में सुधार न होने की बात कहते हुए ताना कसा कि चीन अधिकृत कश्‍मीर को बीजिंग से वापस लेने के लिए भारत के पास ताकत नहीं है। लेकिन शायद वे 1967 का वाकया भूल गए जब नाथू ला पर भारत ने चीनी सैनिकों को खदेड़ा था और 1987 में तवांग(अरुणाचल) के सोमदोरुंग में चीन की नापाक हरकत का सेना ने जवाब दिया था। 

 

फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि लद्दाख ने चीन ने अक्साई चीन को कब्जे में लिया हुआ है। हम इसे लेकर चिल्लाते रहते हैं लेकिन हमारे पास इसे वापस लेने की ताकत नहीं। फारुख ने कहा, चीन के साथ तनाव कम करने का सिर्फ एक ही रास्ता है कि हम उसके दोस्त बन जाएं, जंग कोई हल नहीं है। फारुख अब्दुल्ला ने कहा कि हमें अपनी डिप्लोमेटिक कोशिशों को बढ़ाना चाहिए।

बता दें कि सिक्‍किम को भारत अपना बताता है जबकि चीन का कहना है कि 1890 में हस्‍ताक्षर किए गए समझौते के अनुसार यह क्षेत्र उनका है। यह भी कहा गया है कि भारतीय सैनिकों ने भारत-चीन सीमा के सिक्‍किम सेक्‍टर को पार कर लिया था। बीजिंग ने नई दिल्‍ली पर सिक्‍किम व तिब्‍बत से संबंधित ब्रिटेन और चीन के बीच 1890 में हस्‍ताक्षर किए गए संधि के उल्‍लंघन का आरोप लगाया।

WATCH VIDEO

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now