संजीवनी टुडे

बारिश के मौसम में इन 5 जगहों पर ले आनंद

संजीवनी टुडे 16-07-2017 09:11:29

Enjoy these 5 places in the rainy season

जयपुर, बारिश के मौसम में आप अपने सभी दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे होंगे। अगर आप सोच रहे हैं आप कहां घूमने जाएं तो परेशान न हों हम आपको जयपुर की कुछ खास जगहों के बारे में बता रहे हैं जहां आप अपने दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं। इन जगहों पर जाकर फुल इंजॉय करें और अपने दोस्तों के साथ ढेर सारी फोटो क्लिक करें....

अलबर्ट हॉल :-

यह जयपुर का सबसे पुराना संग्रहालय है और इसे सर सैमुअल जेकब ने 19वीं सदी में बनवाया था। इसे राजस्थान के शासकीय संग्रहालय या केंद्रीय शासकीय संग्रहालय के नाम से भी जाना जाता है। यहां आपको कई कलात्मक वस्तुओं का समृद्ध संग्रह मिल जाएगा जैसे कालीन, पेंटिंग, पत्थर, हाथी दांत, धातु से बने शिल्प, क्रिस्टल के रंगीन काम और हर वो सामान जो राजस्थान की शाही परंपरा को दर्शाता है।

आमेर किला :-

आप अपने दोस्तों के साथ आमेर घूमने जा सकते है। इस खूबसूरत किले को महाराजा मान सिंह प्रथम ने बनवाया था और यह बड़े दरवाजों और पथरीले रास्तों के साथ हिंदू वास्तुकला का कलात्मक नमूना है।

 

हवा महल :-

हवामहल अद्भुत कारिगरी का बेहतरीन नमुना है। हवा महल का निर्माण महाराजा प्रताप सिंह ने करवाया था। इसमें 1000 छोटी खिड़कियां हैं जिससे यह एक छत्ते की तरह दिखता है। फोटो लेने के लिए ये एक बहुत ही अच्छा डेस्टिनेशन है।

जल महल :-

अगर आप अपने दोस्तों के साथ किसी नदी या बीच पर जाना चाहते हैं तो जयपुर में ये पोशिबल नहीं है। लेकिन आप जल महल जाकर कुछ ऐसा ही अनुभव कर सकते हैं। यह जयपुर शहर की सागर झील के बीच में मौजूद है।


नाहरगढ़ किला :-

अगर आप पूरे जयपुर को देखना चाहते है तो दोस्तों के साथ नाहरगढ़ किले पर जाइए। यहां से गुलाबी शहर जयपुर का मनोरम नजारा दिखता है।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended