संजीवनी टुडे

किसानों को मिलेंगे 27 लाख किसान कार्ड !

संजीवनी टुडे 29-11-2016 22:55:20

Farmers will get 27 lakh Kisan Card

जयपुर। राज्य के गांवों एवं ढाणियों के सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों को कहीं भी-कभी भी योजना के तहत बैंकिंग सुविधा प्रदान होगी। योजना के तहत ईएमवी (यूरोपे मास्टर वीजा) चिप एवं पिन आधारित 26.96 लाख डेबिट कार्ड एवं किसान कार्ड जारी होंगे। इसके लिए नाबार्ड कंसलटेंसी सर्विसेज (नेबकॉन्स) से सेवा लेने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। सहकारिता राज्य मंत्री अजय सिंह किलक ने यह जानकारी मंगलवार को दी। 

उन्होने बताया कि ईएमवी चिप एवं पिन आधारित कार्ड अत्याधुनिक तकनीक युक्त स्मार्ट कार्ड है जो सभी प्रकार के जालसाजी से सुरक्षित है। बदलते हुए आर्थिक परिदृश्य एवं डिमोनेटाईजेशन के कारण आ रही समस्याओं के स्थाई एवं प्रभावी निराकरण के लिए राज्य में वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए यह कदम उठाए गए हैं। सहकारिता राज्य मंत्री ने बताया कि राज्य के समस्त जिला केन्द्रीय सहकारी बैंकों एवं राज्य सहकारी बैंक के सभी एटीएमस् दो लाख से अधिक एटीएमस् के नेटवर्क के साथ नेशनल फाईनेंसियल स्विच (एनएपएस) से जोड दिए गए हैं। 

यह एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है जिसके माध्यम से सहकारी किसानों की बैंकिंग की आवश्यकता पूरी हो पाएगी। रूपे कार्ड आधारित भुगतान सुनिश्चित करने हेतु 270 माईक्रो एटीएम स्थापित किए जा चुके हैं तथा नाबार्ड के सहयोग से 1459 माईक्रो एटीएम स्थापित किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़े: नाक में क्यों होते है दो छेद? जाने वजह

यह भी पढ़े: नोटबंदी के बीच आईएएस अफसरों ने सिर्फ 500 रूपये में रचाई शादी

यह भी पढ़े: ये है दुनिया के सबसे पेचीदा 21 तथ्य जिनका जानना बेहद जरुरी... पढ़े एक बार

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

More From national

loading...
Trending Now
Recommended