संजीवनी टुडे

IND, US के बीच बढ़ेगा डिफेंस सहयोग, 621.5 अरब डॉलर का रक्षा व्यय विधेयक पारित

संजीवनी टुडे 15-07-2017 18:00:43

Defense conservation will increase between US US 6215 billion pass bill

नई दिल्ली। आतंकवाद और दक्षिण एशिया में शक्ति संतुलन बनाए रखने के लिए अमेरिका और भारत पिछले काफी समय से प्रयासरत हैं. अब इस कड़ी में माना जा रहा है कि अमेरिका कुछ कदम और उठाएगा. अमेरिका की प्रतिनिधि सभा ने 621.5 अरब डॉलर का रक्षा व्यय विधेयक पारित किया है, जिसमें भारत के साथ रक्षा सहयोग बढ़ाए जाने का प्रस्ताव रखा गया है।  

 

इस विधेयक में भारत के साथ रक्षा सहयोग मजबूत किए जानें का प्रस्ताव रखा गया है। इस संशोधन को भारतीय अमेरिकी सांसद अमी बेरा ने सदन में पेश किया। इसे सदन ने  ‘नेशनल डिफेंस ऑथोराइजेशन एक्ट (एनडीएए) 2018 के भाग के तौर पर पारित किया। सदन द्वारा पारित भारत संबंधी संशोधन में कहा गया है कि विदेश मंत्री के साथ सलाह मशविरा करके रक्षा मंत्री अमेरिका एवं भारत के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने की रणनीति बनाएंगे।

बेरा ने बताया कि अमेरिका दुनिया की सबसे पुरानी और भारत सबसे बड़ी लोकतांत्रिक व्यवस्था है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग बढ़ाने के लिए रणनीति विकसित की जाए। उन्होंने कहा कि मैं आभारी हूं कि इस संशोधन को पारित किया गया। मैं साझा सुरक्षा चुनौतियों, सहयोगियों की भूमिका और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग जैसे अहम मामलों संबंधी रक्षा मंत्रालय की रणनीति का इंतजार कर रहा हूं।

Watch Video

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now