संजीवनी टुडे

जनधन योजना के तहत आज से लगेंगे बैंक शिविर

संजीवनी टुडे 02-12-2016 13:54:59

नई दिल्ली। जनधन योजना के तहत कल 2 दिसंबर से बैंक शिविर आयोजित करने जा रहा है। यह शिविर शहर से लेकर पंचायत स्तर तक आयोजित होंगे और इसमें जो व्यक्ति जनधन योजना में खाते खुलवाने से छूट गए है, उनके खाते खोले जाएंगे। इसके लिए 20 दिन की सीमा निर्धारित की गई है। बताया जाता है कि सरकार द्धारा नगद विहिन लेनदेन को बढ़ावा देने की दिशा में उठाए जा रहे कदमों के तहत यह काम किया जा रहा है। 

इसके साथ ही इस बीच बैंक अपने ग्राहकों को कार्ड भी उपलब्ध कराने जा रहीं हैं, जिससे जिससे वह कैशलैस खरीदी और अन्य काम कर सकें। ताकि कोई खाता खुलवाने से छूट न जाए जनधन योजना के तहत प्रशासन का सारा जोर प्रत्येक व्यक्ति का खाता खुलवाने का है। बताया जाता है कि कैश लैस ट्रांजेशन की दिशा में सबसे पहला कदम यहीं है। शासन की ओर से इसको लेकर प्रशासन को स्पष्ट दिशा-निर्देश जारी किए गए है। इसी के मद्देनजर शहरी क्षेत्र में जहां अधिकारियों एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौपी गई है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत सचिव, कोटवार, रोजगार सहायक, सरपंच के सात ही अन्यों की मदद ली जा रही है।

सभी कर्मचारी शिविर में और खाता खुलवाने में मदद करेंगे। बताया जाता है कि इन्ही शिविरों में बैंक द्वा रा कार्ड का वितरण भी किया जा सकता है। जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश कलेक्टर राजेश जैन ने वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिंग में बकायदा इसको लेकर निर्देश दिए है कि लोगों के बीच प्लास्टिक मनी का प्रचार किया जाए, जिससे वह इसी से लेनदेन करने जागरुक हों। किसान, व्यापारियों, युवाओं, छात्र-छात्राओं के बीच पहुँचकर जागरुकता कार्यक्रम चलाने की बात भी कही गई है। बताया जाता है कि इसके साथ ही आने वाले समय में दुकानों पर स्वेप मशीन भी लगाई जाएंगी।

यह भी पढ़े....रेलवे का नया फैसला, अब बिना आधार के नहीं मिलेगा ट्रेन में रिजर्वेशन

यह भी पढ़े : ताज़ा और रोचक ख़बरों से जुड़े रहने के लिए डाउनलोड करें हमारा एंड्राइड न्यूज़ ऍप

यह भी पढ़े: जुर्म के बदले सजा नही शराब मिलती है, पीछे है एक अजीब वजह

यह भी पढ़े: खूबसूरत फिगर की चाह में तोड़ दीं सारी हदें, कमजोर दिलवाले नही देखे यह तस्वीरें...

 

 
sanjeevni app

More From national

Trending Now