संजीवनी टुडे

मानसून सत्र में 90 फीसदी कामकाज डिजिटल तकनीक से किया पूरा- ओम बिरला

संजीवनी टुडे 25-09-2020 17:05:00

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के मानसून सत्र की समाप्ति के बाद शुक्रवार को सत्र में हुए कामकाज का ब्योरा दिया।


नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद के मानसून सत्र की समाप्ति के बाद शुक्रवार को सत्र में हुए कामकाज का ब्योरा दिया। उन्होंने बताया कि मानसून सत्र में लोकसभा में 2300 अतारांकित सवालों के जवाब दिए गए और 370 सदस्यों ने शून्यकाल के दौरान अपने क्षेत्र के मुद्दे उठाए।

बिरला ने शुक्रवार को संसद भवन परिसर में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मानसून सत्र के दौरान लोकसभा में शून्यकाल के लिए पांच घंटे का समय तय किया गया था लेकिन 10 घंटे चर्चा हुई। इस दौरान जनहित से जुड़े मुद्दों को सदस्यों ने सदन में उठाया। उन्होंने कहा कि इस सत्र में 90 फीसदी कामकाज डिजिटल तकनीक से किया गया जबकि सदस्यों द्वारा पूछे गए 90 प्रतिशत सवाल ऑनलाइन भेजे गए।लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि सांसदों की औसत उपस्थिति 370 रही। इसके साथ ही लोकसभा ने पहले से तय 37 घंटों के बजाय 60 घंटे काम किया। इस दौरान सदन ने 25 विधेयक पारित किए। उन्होंने कहा कि विधेयकों पर चर्चा के लिए सांसदों को पहले से आवंटित समय से ज्यादा वक्त दिया गया।

बिरला ने कोरोना महामारी के बीच आयोजित मानसून सत्र को चुनौतीपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि हमारे लिए यह चुनौती से भरा हुआ सत्र था। कोरोना महामारी और उससे उपजे हालात के बीच इन कठिन परिस्थितियों में भी सत्र आयोजित करना जरूरी था। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने दुनिया के कई देशों की संसद की कार्यवाही का अध्ययन करने के बाद इस बारे में आगे बढ़ने का फैसला किया। उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान बड़ी संख्या में सदस्यों, कर्मचारियों और मीडिया कार्मियों के कोरोना टेस्ट कराए गए।

लोकसभा अध्यक्ष ने बताया कि वर्ष 2021 में संसद भवन के निर्माण के 100 साल पूरे हो रहे हैं। इसके साथ ही बहुत जल्द ही नए संसद भवन का निर्माण होगा, जिसकी अनुमानित लागत 892 करोड़ है। नई संसद 21 महीने में बनकर तैयार होगी। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है।

उल्लेखनीय है कि संसद का मानसून सत्र 14 सितम्बर से एक अक्टूबर तक चलना था किंतु सांसदों व कई मंत्रियों के कोरोना संक्रमित होने के कारण इस सत्र को तय अवधि से पहले 23 सितम्बर को ही समाप्त कर दिया गया। इस सत्र के दौरान कृषि संबंधित विधेयकों के अलावा कई महत्वपूर्ण विधेयक पारित किए गए।

यह खबर भी पढ़े: अमेरिकन एयरफोर्स मे शामिल हुई राजस्थान के झुंझुनू की बेटी प्रज्ञा शेखावत

यह खबर भी पढ़े: लॉकडाउन में रद्द हुई फ्लाइट टिकट के पैसे लौटाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में फैसला सुरक्षित

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended