संजीवनी टुडे

बंगाल में भयंकर चक्रवाती तूफान 'अम्फान' के कारण 86 लोगों की मौत, 10.5 लाख घर क्षतिग्रस्त

संजीवनी टुडे 23-05-2020 06:21:00

जिन 86 लोगों की मौत हुई है उनमें से 22 लोगों की मौत करंट लगने से हुई है। 27 लोग चक्रवात में टूटकर गिरे पेड़ों की चपेट में आने से मारे गए हैं।


कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अनुरोध को स्वीकार करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राज्य के चक्रवात प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के बाद आखिरकार राज्य सरकार ने प्रभावित लोगों की एक प्रारंभिक सूची जारी की है। इसमें दावा किया गया है कि राज्य में अम्फन चक्रवात से कम से कम डेढ़ करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं। 

राज्य सचिवालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि एक एक करोड़ 36 लाख 15 हजार लोग इस इस चक्रवात के सीधे प्रभाव में आए हैं। इसके अलावा 56 लाख लोगों को विभिन्न राहत शिविरों में रखा गया है। यहां रह रहे लोगों के रहने, खाने, चिकित्सा आदि की व्यवस्था राज्य सरकार की ओर से की गई है। केंद्र और राज्य सरकारों की सुरक्षा एजेंसियों ने राहत और बचाव कार्य जारी रखा है। 

सचिवालय सूत्रों का कहना है कि अभी पीड़ितों और प्रभावित लोगों की संख्या और अधिक बढ़ सकती है। 10.5 लाख मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं। राज्य के कुल 384 ब्लॉक और नगर पालिका क्षेत्र चक्रवात की चपेट में आए हैं। जिन 86 लोगों की मौत हुई है उनमें से 22 लोगों की मौत करंट लगने से हुई है। 27 लोग चक्रवात में टूटकर गिरे पेड़ों की चपेट में आने से मारे गए हैं। 21 लोग दीवार गिरने की चपेट में आने से दबकर मर गए हैं। छत गिरने से दबकर 5 लोगों की मौत हुई है। 3 लोगों की डूबने से मौत हो गई है। एक व्यक्ति की मौत सांप काटने से हुई है जबकि 2 लोगों की मौत रूम गिरने की वजह से हुई है। 2 लोगों का हार्ट अटैक हुआ है। 

लैंड पोस्ट गिरने से उसकी चपेट में आए दो अन्य लोगों ने दम तोड़ा है। अभी मौत का भी आंकड़ा बढ़ने की आशंका है। गौर हो कि शुक्रवार को ही प्रधानमंत्री को विदा करने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया है कि चक्रवात की वजह से पश्चिम बंगाल को कम से कम एक लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा है कि नुकसान का पूरा आकलन करने में अभी कम से कम 10 से 12 दिन लगेंगे। प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल में राहत के लिए 1000 करोड़ रुपये के फंड की घोषणा की है।

यह खबर भी पढ़े: अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म 'गुलाबो-सिताबो' का मजेदार ट्रेलर रिलीज

यह खबर भी पढ़े: छोटे पर्दे पर पति-पत्नी का किरदार निभाते-निभाते ये सितारे बन गए रील कपल से रियल कपल

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended