संजीवनी टुडे

वर्ष 2030 तक 75 फीसदी शहरी इलाकों का पुननिर्माण: पुरी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 18-09-2019 20:00:12

पुरी ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2030 तक देश शहरों के 75 फीसदी इलाके के पुननिर्माण करने की याेजना तैयार की है।


नयी दिल्ली। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने निर्माण तकनीक में नवाचार, ऊर्जा कुशलता, स्थानीय संसाधन और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर बल देते हुए बुधवार को कहा कि सरकार ने वर्ष 2030 तक देश शहरों के 75 फीसदी इलाके के पुननिर्माण करने की याेजना तैयार की है।

यह खबर भी पढ़ें: ​मेट्रो की महिलाओं की तुलना में छोटे शहरों की महिलायें ज्यादा खुश- रिपोर्ट

पुरी ने यहां राष्ट्रीय सम्मेलन ‘लोक वास्तुकला के उभरते चलन’ को संबोधित करते हुए कहा कि विकास के क्षेत्र में भारी बदलाव करने जरूरत है जिससे टिकाऊ विकास की ओर बढ़ा जा सके। उन्होेंने कहा कि सरकार ने वर्ष 2030 तक देश के 75 फीसदी शहरी इलाकों का पुनर्निर्माण करने की योजना बनायी है जिसे लेकर संबंधित कंपनियों को तैयारी करने की जरूरत है। इस अवसर पर मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा और केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के महानिदेशक प्रभाकर सिंह तथा वरिष्ठ अधिकारी माैजूद थे।

उन्होंने कहा कि भवन निर्माण को ऊर्जा कुशलता की ओर बढ़ना होगा। भवन तकनीक में आमूल चूल बदलाव की जरूरत है। कचरा प्रबंधन पर बल देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि शहरी क्षेत्रों का विस्तार होने से कचरे के निपटान की समस्या बढ़ेगी, इसलिए नियोजन के दौरान ही इसकी व्यवस्था की जानी चाहिए। भविष्य में भारतीय शहर ज्यादा सुविधापूर्ण होंगे और कंपनियों के इसी अनुरूप तकनीक स्वीकार करनी होगी।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended