संजीवनी टुडे

देश के 11 नगर निगमों में कोरोना के 70 फीसदी नए मामले- केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

संजीवनी टुडे 23-05-2020 22:47:49

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में आने वाले कुल नए मामलों में से 70 फीसदी मामले 11नगर निगमों से दर्ज किए जा रहे हैं।


नई दिल्ली। तमाम कोशिशों के बावजूद भी देश में कोरोना के नए मामलों के बढ़ने का सिलसिला रुक नहीं रहा। शनिवार को देश में छह हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में आने वाले कुल नए मामलों में से 70 फीसदी मामले 11नगर निगमों से दर्ज किए जा रहे हैं। इसी सिलसिले में शनिवार को स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, राजस्थान के 11 नगर निगमों के आयुक्तों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।

corona

 बैठक में सभी शहरों में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए उठाए जा रहे सफल उपायों की चर्चा की गई और उसे प्रभावित  निगमों में लागू करने को कहा गया। मुंबई में निजी अस्पतालों और सरकारी अस्पतालों के बीच सामंजस्य स्थापित कर उपलब्ध बेड की स्थिति दर्ज करने के लिए पोर्टल की शुरुआत करने की सलाह दी गई। प्रीति सूदन ने प्रभावित इलाकों में टेस्टिंग पर जोर देते हुए कहा कि यहां कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को तेज किया जाना चाहिए ताकि जल्दी से जल्दी कोरोना पॉजिटिव मरीजों का पता लगाया जा सके और उनका इलाज किया जा सकें। 

corona

उन्होंने कहा कि कोरोना  के मरीजों के प्रति लोगों के देखने के नजरिए में भी बदलाव लाना चाहिए, और समाज को एक दूसरे का सहयोग करना चाहिए।  इंदौर का उदाहरण देते हुए सचिव ने  कहा कि यहां  घर घर जा कर सर्वे का काम किया जा रहा है जिससे प्राथमिक स्टेज पर ही मरीजों का पता लग पाना संभव हो पा रहा है। इससे संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलने के साथ मरीजों का उपचार भी समय पर संभव हो पा रहा है।

यह खबर भी पढ़े: वित्त मंत्री ने कहा- आर्थिक प्रोत्‍साहन को आगे जारी रखना Covid-19 की स्थिति पर निर्भर

यह खबर भी पढ़े: राजधानी में फिर बढाया कर्फ्यू का दायरा: तीन थाना इलाकों के चिन्हित क्षेत्र में लगा कर्फ्यू

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended