संजीवनी टुडे

आतंकी हरकत पर नजर रखेंगे अब 600 ड्रोन, खर्च होंगे 950 करोड़

संजीवनी टुडे 11-11-2017 18:10:58

नई दिल्ली। आर्मी बॉर्डर पार से आने वाले आतंकियों को सीमा पर ही दबोचने का प्लान बना रही है। इंडियन आर्मी को जल्द ही 600 ड्रोन मिलेंगे। इनके जरिए चीन बॉर्डर पर हो रही मिलिट्री एक्टिविटीज पर नजर रखी जाएगी। 

 

यह भी पढ़े: VIDEO: देखिए, शशिकला कैसे घूम रही है जेल के अंदर!

इन ड्रोन्स को खरीदने में 950 करोड़ रुपए खर्च होंगे और इन्हें सभी बॉर्डर पोस्ट संभालने वाली इन्फैन्ट्री बटालियनों को दिया जाएगा। 5 हजार मीटर ऊंचाई तक उड़ान भर सकने वाले ये ड्रोन 10 किलोमीटर एरिया में आने वाली हर चीज पर नजर रखेंगे। आतंकी घुसपैठ और बॉर्डर पेट्रोलिंग के लिए ये फैसला लिया गया है। 

बॉर्डर पोस्ट को संभालने वाले इन्फेंट्री बटालियनों के अलावा एंटी टेररिज्म ऑपरेशन में लगी राष्ट्रीय राइफल्स को ये ड्रोन दिए जाएंगे। ये ड्रोन 4 से 5 हजार मीटर की ऊंचाई तक उड़ान भर सकते हैं और इनकी रेंज 10 किलोमीटर की है। इस दायरे में आने वाली हर चीज पर इनकी नजर रहेगी। ये ड्रोन लगातार तस्वीरें बटालियन कमांडर को भेजते रहेंगे।
यह भी पढ़े: टाइगर और दिशा की लंच डेट में शामिल हुई बहन कृष्‍णा, देखे

किस - किस को मिलेंगे ये ड्रोन?

आर्मी सोर्सेस के मुताबिक, ड्रोनों की खरीद के सौदे में शामिल कंपनियों के टेंडर्स की जांच की जा चुकी है। यूएवी का टैक्निकल वैल्युएशन और टेस्ट किया जा रहा है। जल्द ही पैमानों पर सही उतरने वाले ड्रोन को सेलेक्ट कर लिया जाएगा। ये सौदा इंडियन कंपनीज से ही किया जाएगा।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे !

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

sanjeevni app

More From national

Trending Now
Recommended