संजीवनी टुडे

एनएमडीसी से प्राप्‍त राश‍ि का 60 फीसदी श‍िक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य पोषण पर होगा खर्च

संजीवनी टुडे 12-07-2019 20:27:28

बस्तर कमिश्नर अमृत कुमार खलखो की अध्यक्षता में शुक्रवार को एनएमडीसी परिक्षेत्र विकास निधि की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।


जगदलपुर। बस्तर कमिश्नर अमृत कुमार खलखो की अध्यक्षता में शुक्रवार को एनएमडीसी परिक्षेत्र विकास निधि की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में नि‍र्णय ल‍िया गया कि स्कूली शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के क्षेत्र में बेहतर परिणामों के लिए कार्य किया जाएगा तथा उपलब्ध राशि की कम से कम 60 फीसदी राशि इनमें खर्च की जाएगी। बस्तर कमिश्नर ने शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण को प्राथमिकता के साथ कार्ययोजना में शामिल करते हुए प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश जिले के कलेक्टरों को दिए। पूर्व की बैठकों में एनएमडीसी के सीएसआर सलाहकार परिषद की बैठक बस्तर में आयोजित किए जाने के निर्णय पर अमल हेतु आवश्यक तैयारी करने के निर्देश एनएमडीसी के अधिकारियों को दिए गए। 

इसके साथ ही सीएसआर की राशि के उपयोग को लेकर आ रही व्यवहारिक समस्याओं को दूर करने पर भी व्यापक चर्चा की गई। बस्तर कलेक्टर डाॅ. अय्याज तम्बोली ने स्थानीय आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए राशि के खर्च के लिए एनएमडीसी के स्थानीय अधिकारियों को प्राधिकार दिए जाने की आवश्यकता बताई। समीक्षा के दौरान बताया गया कि वर्ष 2010-11 से लेकर वर्ष 2018-19 तक सीएसआर मद में कुल 3090 कार्य स्वीकृत हुए हैं, जिनके लिए 739 करोड़ रुपये की राशि का प्रावधान किया गया। एनएमडीसी द्वारा इन कार्यों के लिए 537 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है। इस वित्तीय वर्ष में एनएमडीसी द्वारा 117 करोड़ रुपये उपलब्ध कराने की बात कही गई। कमिश्नर ने पूर्व में स्वीकृत सभी कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने तथा शेष राशि की मांग करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। 

उन्होंने इस योजना के तहत संचालित कार्यों की प्रगति प्रत्येक माह आयोजित करने के साथ ही एनएमडीसी के अधिकारियों को भी समन्वय हेतु आमंत्रित करने के निर्देश दिए। बैठक में कोंडागांव कलेक्टर नीलकंठ टीकाम, सुकमा कलेक्टर चंदन कुमार, बीजापुर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राहुल वेंकट, उपायुक्त बीएस सिदार, एनएमडीसी के नगरनार इस्पात संयंत्र के अधिशाषी निदेशक प्रशांत दास सहित दंतेवाड़ा और नारायणपुर जिले के वरिष्ठ अधिकारी व एनएमडीसी के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now