संजीवनी टुडे

सड़क दुर्घटनाओं को 50 फीसदी घटाएंगे, प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए बैट्री वाहनों को तरजीह: गडकरी

संजीवनी टुडे 14-11-2017 22:24:19

50 percent reduction of road accidents preference of battery vehicles to make pollution free Gadkari

नई दिल्ली। जेनेवा के अंतर्राष्ट्रीय रोड फेडरेशन द्वारा आयोजित चार दिवसीय विश्व रोड मीटिंग का उद्घाटन करते हुए गडकरी ने कहा राजधानी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर बैट्री वाहनों को तरजीह दी जाएगी। साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे। सड़के किनारे पौधे लगाए जाएंगे और दुर्घटनाएं रोकने के लिए भी व्यापक इंतजाम किए जाएंगे। ये बात केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन 

 

यह भी पढ़े: VIDEO: देखिए, शशिकला कैसे घूम रही है जेल के अंदर!
गडकरी ने मंगलवार को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे फेज-1 के निरीक्षण के दौरान कहाँ  "हम राजमार्ग परियोजनाओं और सड़क सुरक्षा पहल में नवीन तकनीकों की तलाश कर रहे हैं, क्योंकि भारत सरकार 50 प्रतिशत तक घातक सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

नई योजनाओं की जानकारी देते हुए गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार का यह प्रयास प्रदूषण नियंत्रण में काफी मददगार साबित होगा। बैट्री वाहन चलाने के लिए दिल्ली सरकार से भी बातचीत की जाएगी। वहीं, साइकिल ट्रैक बनने से सड़क पर दबाव कम होगा, जिससे दुर्घटनाएं भी कम होंगी। यह प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद दिल्ली से मेरठ तक की यात्रा महज 45 मिनट में पूरी की जा सकेगी। गडकरी ने कहा, "सरकार ने अगले साल से रोजाना 40 किलोमीटर सड़क का निर्माण करने का एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। वर्तमान में यह लक्ष्य 28 किलोमीटर है।"

यह भी पढ़े: वीडियो : दुष्कर्म पीडिता ने की न्याय की गुहार

उन्होंने निर्माण कंपनी की तारीफ करते हुए कहा कि कंपनी ने 30 महीने के काम को 14 महीने में पूरा कर पहले फेज के 75 फीसद काम को पूरा कर लिया है। फिलहाल निर्माण कार्य पर रोक है, लेकिन जब निर्माण शुरू हो तो एनएचएआइ और निर्माण कंपनी के अधिकारी इस बात का खास ख्याल रखें कि धूल न उड़े। उन्होंने आम लोगों से भी अनुरोध किया कि बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए अभी किसी तरह का निर्माण कार्य न कराएं।

NOTE: संजीवनी टुडे Youtube चैनल सब्सक्राइब करने के लिए क्लिक करे!

जयपुर में प्लॉट ले मात्र 2.20 लाख में: 09314188188

More From national

loading...
Trending Now
Recommended