संजीवनी टुडे

ओड़िशा, कर्नाटक और हिमाचल को 4432 करोड़ की मदद

इनपुट यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 20-08-2019 15:41:51

अमित शाह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में सूखे,भूस्खलन, ओलावृष्टि और चक्रवाती तूफान से प्रभावित तीन राज्यों को 4432 करोड़ रूपये की सहायता मंजूर की है।


नई दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक उच्च स्तरीय बैठक में सूखे,भूस्खलन, ओलावृष्टि और चक्रवाती तूफान से प्रभावित तीन राज्यों को 4432 करोड़ रूपये की सहायता मंजूर की है। 

भारत में दाखिल हुए PaK खुफिया एजेंसी ISI एजेंट के साथ 4 आतंकी, देशभर में हाई अलर्ट जारी

समिति ने यह राशि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की निधि से जारी की है। इसमें से 3338.22 करोड रूपये चक्रवाती तूफान फोनी से प्रभावित ओडिशा, सूखे से प्रभावित कर्नाटक के लिए 1029.39 करोड और ओलावृष्टि तथा हिमस्खलन से प्रभावित हिमाचल प्रदेश के लिए 64.49 करोड़ रूपये के लिए जारी किये जायेंगे। 

बैठक में श्री शाह के अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने हिस्सा लिया। इसके अलावा गृह, वित्त, तथा कृषि मंत्रालय के साथ-साथ नीति आयोग के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में मौजूद थे। यह राशि राज्य आपदा मोचन निधि से पहले ही जारी की जा चुकी राशि के अतिरिक्त है। 

प्राकृतिक आपदा के बाद राज्यों के अनुरोध पर भेजी जाने वाली अंतर मंत्रालयी टीमों से जुड़े मामलों की भी समीक्षा की गयी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अब भीषण प्राकृतिक आपदा के बाद केन्द्रीय टीम का तुरंत गठन किया जायेगा जो प्रभावित राज्यों की स्थिति का आकलन करेगी और अपनी रिपोर्ट देगी। इस निर्णय के मद्देनजर बाढ प्रभावित राज्यों असम, मेघालय, बिहार, उत्तराखंड , हिमाचल प्रदेश, गुजरात,राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक , केरल और त्रिपुरा के लिए केन्द्रीय टीमों का गठन किया जायेगा। 

बैठक में बाढ प्रभावित इन राज्यों की स्थिति की समीक्षा की गयी और विभिन्न एजेन्सियों को लोगों की हर संभव मदद करने के निर्देश दिये गये। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended