संजीवनी टुडे

विशिष्ट मार्गों पर 21 सितम्बर से चलेंगी 40 क्लोन ट्रेन, 19 सितम्बर से शुरू होगा आरक्षण

संजीवनी टुडे 16-09-2020 06:42:00

रेल मंत्रालय ने विशिष्ट मार्गों पर यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए, 21 सितम्बर से 20 जोड़ी (कुल 40 ट्रेन) क्लोन स्पेशल रेलगाड़ियों को चलाने का निर्णय लिया है।


नई दिल्ली। रेल मंत्रालय ने विशिष्ट मार्गों पर यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए, 21 सितम्बर से 20 जोड़ी (कुल 40 ट्रेन) क्लोन स्पेशल रेलगाड़ियों को चलाने का निर्णय लिया है। इन रेलगाड़ियों के लिए 19 सितम्बर से आरक्षण शुरू होगा। 

 रेल मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि, ये क्लोन स्पेशल सेवाएं श्रमिक स्पेशल और पहले से चल रही 310 स्पेशल ट्रेनों के अलावा होंगी। किसी ट्रेन के नाम पर चलने वाली दूसरी ट्रेन को क्लोन ट्रेन कहते हैं। यह मूल ट्रेन के रवाना होने के कुछ देर बाद रवाना की जाएगी। ये क्लोन ट्रेनें अधिसूचित समय पर चलेंगी और पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनें होंगी। ठहराव परिचालन हाल्ट तक सीमित रहेगा। क्लोन ट्रेन के ठहराव कम होंगे। ऐसे में लम्बी दूरी के यात्रियों को इन रेलगाड़ियों में वरीयता दी जाएगी। 

19 जोड़ी क्लोन विशेष रेलों में हमसफ़र रेक का इस्तेमाल किया जाएगा। वहीं 1 जोड़ी रेलगाड़ी संख्या 04251/04252 लखनऊ-दिल्ली क्लोन स्पेशल जन शताब्दी एक्सप्रेस के रूप में चलेगी। हमसफ़र रेक का किराया हमसफ़र ट्रेनों के रूप में लिया जाएगा और जनशताब्दी रेक के लिए, किराया जनशताब्दी एक्सप्रेस के रूप में लिया जाएगा। 

इन ट्रेनों की अग्रिम आरक्षण अवधि (एआरपी) 10 दिनों की होगी। उल्लेखनीय है कि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष (सीआरबी) विनोद कुमार यादव ने 5 सितम्बर को रेलगाड़ियों में प्रतीक्षा सूची (वेटिंग लिस्ट) को खत्म करने के लिए वैसी ही दूसरी ट्रेन (क्लोन ट्रेन) चलाने की घोषणा की थी।

यह खबर भी पढ़े: रक्षामंत्री के बयान राहुल ने कहा- प्रधानमंत्री ने चीनी अतिक्रमण पर देश को किया गुमराह

यह खबर भी पढ़े: नियमित प्रशिक्षण मिशन के दौरान पाकिस्तान के अटक में वायुसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended