संजीवनी टुडे

जयपुर हवाईअड्डे पर 15 करोड़ 67 लाख का 32 किलो सोना पकड़ा, 14 यात्री गिरफ्तार

संजीवनी टुडे 04-07-2020 14:01:58

सीमा शुल्क दल ने जयपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार रात पहुंची इवेक्यूशन फ्लाइटों से इमरजेंसी लाइट की बैटरियों में छिपाकर लाया गया 15 करोड़ 67 लाख का 32 किलो सोना बरामद किया।


जयपुर। सीमा शुल्क दल ने जयपुर एयरपोर्ट पर शुक्रवार रात पहुंची इवेक्यूशन फ्लाइटों से इमरजेंसी लाइट की बैटरियों में छिपाकर लाया गया 15 करोड़ 67 लाख का 32 किलो सोना बरामद किया। यूएई के रास उल खेमा से 3 और सउदी अरब के रियाद से आए 11 यात्रियों के कब्जे से यह सोना बरामद हुआ। कोरोनाकाल में यह पहला मामला है जब इवेक्यूशन फ्लाइटों से सोने की इतनी बड़ी मात्रा में तस्करी का मामला उजागर हुआ है।

सीमा सुरक्षा विभाग के अनुसार संयुक्त अरब अमीरात और सऊदी अरब से दो चार्टर उड़ानों द्वारा 3 जुलाई 2020 की रात्रि 14 भारतीय यात्री जयपुर के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे, जिन्हें जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के सीमा शुल्क दल द्वारा रोका गया। इन यात्रियों के पास से उनके सामान में छिपाया हुआ पंद्रह करोड़ सड़सठ लाख उनसठ हजार आठ सौ बीस रुपये मूल्य का 31.9918 किलोग्राम सोना बरामद किया गया। 

इन 14 यात्रियों में से तीन यात्री स्पाइसजेट की उड़ान संख्या एसजी-9055 से रास उल खेमा यूएई से आए थे और उनके पास से चार करोड़ सत्तावन लाख इकसठ हजार एक सौ रुपये मूल्य की 9.339 किलोग्राम वजन की 12 सोने की सलाखें-ईंटें बरामद की गई। ग्यारह यात्री रियाद (सऊदी अरब) से आए थे, जिनके पास से ग्यारह करोड़ नौ लाख अठानवें हजार सात सौ बीस रुपये मूल्य की 22.6528 किलोग्राम सोने की सलाखें बरामद की गई, जो मुख्य रूप से स्विस मार्का की थी।  

बरामद सोने की सलाखों को सीमा शुल्क अधिनियम 1962 की धारा 110 के तहत जब्त कर लिया गया है। यात्रियों से पूछताछ की जा रही है और उन्हें सीमा शुल्क अधिनियम 1962 की धारा 104 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। मामले में आगे जांच चल रही है।

यह खबर भी पढ़े: सुशांत ने बिना स्क्र‍िप्ट पढ़े ही 'दिल बेचारा' की थी साइन, मुकेश छाबड़ा ने किया खुलासा

यह खबर भी पढ़े: कोरोना काल में रविवार को लगने जा रहा है साल का तीसरा चंद्रग्रहण, जानें कितना प्रभावशाली होगा ये ग्रहण

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended