संजीवनी टुडे

पूर्वी आंचलिक परिषद की 24 वीं बैठक शुक्रवार को, अमित शाह करेंगे अध्यक्षता

संजीवनी टुडे 27-02-2020 15:35:48

पूर्वी आंचलिक परिषद की 24 वीं बैठक 28 फरवरी यानी शुक्रवार को भुवनेश्वर में होगी जिसमें बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्य शामिल हैं।


नई दिल्ली। पूर्वी आंचलिक परिषद की 24 वीं बैठक 28 फरवरी यानी शुक्रवार को भुवनेश्वर में होगी जिसमें बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल राज्य शामिल हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस बैठक की अध्यक्षता करेंगे। 

इस बैठक के मेजबान ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक हैं। बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड के मुख्यमंत्री क्रमश: नीतीश कुमार, ममता बनर्जी और हेमंत सोरेन भी बैठक में भाग लेंगे। मुख्यमंत्री प्रत्येक राज्य के दो कैबिनेट मंत्रियों, परिषद के सदस्यों और राज्यों के मुख्य सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ होंगे। सचिव/अतिरिक्त सचिव और केंद्र सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में भाग लेंगे। पूर्वी जोनल काउंसिल की आखिरी बैठक एक अक्टूबर, 2018 को कोलकाता में हुई थी।

पूर्वी आंचलिक परिषद की प्रस्तावित बैठक में करीब 48 मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा, जिसमें अंतर-राज्य जल मुद्दे, बिजली पारेषण लाइनें, कोयले की खानों की रॉयल्टी पर परिचालन और परिचालन, रेल परियोजनाओं की भूमि और वन मंजूरी, जघन्य अपराधों की जांच, शामिल हैं। देश की सीमाओं पर मवेशियों की तस्करी, दूरदराज के क्षेत्रों में दूरसंचार और बैंकिंग बुनियादी ढांचे की कमी, पेट्रोलियम परियोजनाओं, केंद्र द्वारा एकत्रित राजस्व पर पैटर्न साझा करना और राजनीतिक नेतृत्व और अधिकारियों की वरिष्ठ स्तर की भागीदारी के साथ, बड़ी संख्या में मुद्दों पर आम सहमति से हल होने की संभावना है।

उल्लेखनीय है कि राज्यों पुनर्गठन अधिनियम, 1956 की धारा 15-22 के तहत वर्ष 1957 में पांच ज़ोनल काउंसिल स्थापित किए गए थे। केंद्रीय गृह मंत्री इन पांच ज़ोनल काउंसिलों में से प्रत्येक के अध्यक्ष होते हैं।  आंचलिक परिषद मुद्दों की व्यापक श्रेणी पर चर्चा करती है, जिसमें सीमा संबंधी विवाद, सुरक्षा, सड़क, परिवहन, उद्योग, जल और बिजली आदि से संबंधित मामले, वन और पर्यावरण, आवास, शिक्षा, खाद्य सुरक्षा, पर्यटन, परिवहन से संबंधित मामले शामिल हैं।

यह खबर भी पढ़ें:​ ब्लैक बिकिनी पहन मोनालिसा ने पानी में लगाई आग, फोटो देख हो जायेंगे मदहोश

यह खबर भी पढ़ें:​ लड़कियों की इन गंदी आदतों के कारण समय से पहले ही ढीले होने लगते है स्तन...

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From national

Trending Now
Recommended