संजीवनी टुडे

2 हजार किमी. मारक क्षमता वाले अग्नि-2 का सफल परीक्षण, पढ़िए विस्तृत में!

संजीवनी टुडे 16-11-2019 22:10:06

भारत ने शनिवार को ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से सतह से सतह पर मार करने वाली मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएम) अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया। भारतीय सेना की रणनीतिक


बालासोर। भारत ने शनिवार को ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से सतह से सतह पर मार करने वाली मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल (आईआरबीएम) अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया। भारतीय सेना की रणनीतिक कमान ने आज रात सात बजकर 32 मिनट पर यहां अब्दुल कलाम द्वीप के कॉम्पलेक्स-4 से सतह से सतह पर मार करने वाली अग्नि-2 का सफल परीक्षण किया।

यह खबर भी पढ़े: मां-बाप घर पर नहीं थे, रात 12 बजे घुसे दरिंदे ने बेटी की इज्जत तार-तार कर दी!

अग्नि-2 के इस परीक्षण से सेना की बिना रक्षा वैज्ञानिकों की मदद से मिसाइल परीक्षण करने की क्षमता को बल मिलेगा। अग्नि-2 ठोस ईंधन प्रणाली पर आधारित है। अग्नि-2 को वर्ष 2004 में ही सेना में शामिल किया जा चुका है। अग्नि-2 एक टन भार तक परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है और इसकी मारक क्षमता दो हजार किलोमीटर तक है। 

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान/ 49 निकायों में 71.53 फीसदी मतदाताओं ने किया मतदान

करीब 20 मीटर लंबी इस मिसाइल का निर्माण रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की आधुनिक प्रणाली प्रयोगशाला ने किया है। अग्नि-2 भारत की एकीकृत निर्देशित मिसाइल विकास कार्यक्रम (आईजीएमडीपी) का हिस्सा है। अग्नि-2 की मारक क्षमता दो हजार किलोमीटर है जिसे जरुरत पड़ने पर तीन हजार किलोमीटर तक बढ़ाया भी जा सकता है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended