संजीवनी टुडे

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों की मस्जिदों में मिले 15 विदेशी जमाती, सिलसिला जारी

संजीवनी टुडे 31-03-2020 21:47:17

निजामुद्दीन के पास बने तबलीगी मरकज जमात में शिरकत करने आए विदेशियों के मिलने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को नॉर्थ वेस्ट, बाहरी दिल्ली की अलग अलग मस्जिदों में ठहरे 40 से अधिक विदेशियों को पकड़ा है।


नई दिल्ली। निजामुद्दीन के पास बने तबलीगी मरकज जमात में शिरकत करने आए विदेशियों के मिलने का सिलसिला जारी है। मंगलवार को नॉर्थ वेस्ट, बाहरी दिल्ली की अलग अलग मस्जिदों में ठहरे 40 से अधिक विदेशियों को पकड़ा है। जिनके बारे में पुलिस की तरफ से स्थानीय प्रशासन को सूचना दी गई। इनमें जहांगीरपुरी की ई ब्लॉक मस्जिद से 26 विदेशी, संगम पार्क इलाके की एक मस्जिद से 10 विदेशी जब कि बाहरी दिल्ली के मंगोलपुरी से 7 विदेशी नागरिकों को पकड़ा गया। इन्हें स्थानीय प्रशासन की तरफ से सुरक्षित तरीके से मेडिकल केयर सेंटर में जांच के लिए भेजा गया।

जानकारी के मुताबिक, संगम पार्क स्थित एक इमारत में रह रहे 10 विदेशी नागरिक मिले है। इनमें किर्गिस्तान के 8 हैं जब कि दो भारतीय हैं। ये लोग 19 मार्च को निजामुद्दीन स्थित जमात से वापस लौटे थे। सूचना मिलने के बाद जिला प्रशासन द्वारा सभी लोगों के स्वास्थ्य की जांच कराई गई है। वहीं, इस खुलासे के बाद से इलाके में दहशत फैल गई है। 

जमात से आए लोगों में कोरोना के मरीज मिलने के बाद संगम पार्क पुलिस सोमवार रात से इलाके की जांच कर रही थी। मंगलवार सुबह स्थानीय मस्जिद में पूछताछ के बाद मालूम हुआ कि 19 मार्च को किर्गिस्तान के आठ नागरिक जमात से लौट कर यहां रहने के लिए आए थे। ये लोग पास के दो मंजिला इमारत में किराए पर रह रहे थे। छह पुलिसकर्मी इमारत में जांच के लिए गए। दो अलग अलग फ्लैट में ये नागरिक मिले। इनके साथ नरेला के दो युवक भी थे जो बतौर गाइड का काम इनके लिए कर रहे थे। 

फिर स्थानीय पुलिस ने इस घटना जानकारी अपने अधिकारियों के माध्यम से जिला प्रशासन को दी गई। फिर पूरी इमारत को सैनिटाइज करने की प्रक्रिया शुरू की गई। इन सभी दस लोगों की कोरोना जांच के लिए नमूने ले लिए गए हैं। इन लोगों में कोरोना पॉजिटिव नहीं हैं। लेकिन आइसोलेशन में रखे जाने की तैयारी है। एहतियातन इन्हें 14 दिन तक रखा जाएगा। वहीं पुलिस ने दो फ्लैट के मालिकों जमील और मुन्ना के खिलाफ धारा महामारी अधिनियम और सरकारी कानून के उल्लंघन की धारा में एफआईआर दर्ज कर ली है। विदेशी नागरिक फरवरी महीने में वीजा पर भारत आए थे और फिलहाल वीजा खत्म हो चुका था। संगम पार्क का इलाका है।

वहीं, मंगलवार दोपहर को बारह बजे इंडोनेशिया के सात नागरिक बाहरी दिल्ली में मिले हैं। पुलिस अफसरों के मुताबिक, स्थानीय प्रशासन को सूचना दी गई। वो सभी का मेडिकल केयर कराएंगे। पॉजिटिव पाए जाने पर हॉस्पिटल भेजा जाएगा। अभी कोरोंटाइन सेंटर में भेजे जाने की तैयारी है। ये लोग एच ब्लॉक सुल्तानपुरी के एरिया में रुके हुए थे। यह एरिया अमन विहार का है। इस दौरान दिल्ली के अलग अलग हिस्सों में भी घूमे हैं। निजामुद्दीन जमात में हिस्सा लेने आए थे। 

निजामुद्दीन का मामला चर्चा में आने के बाद आज दोपहर को चुपचाप के ब्लॉक मंगोलपुरी में रहने के लिए आ गए थे। लोकल इंटेलीजेंस से सूचना मिली कि कुछ विदेशी यहां आए हुए हैं। पुलिस ने फौरन जाकर वहां पर इंक्वायरी की। पता चला कि ये लोग जमात में आए थे। चूंकि विदेशी हैं और संदिग्ध कोरोना माना जा रहा है। फिलहाल आगे की सभी कार्रवाई संबंधित डीएम एसडीएम प्रशासन कर रहा है।

यह खबर भी पढ़े: निजामुद्दीन कार्यक्रम का कनेक्शन चंबा से निकलने पर प्रशासन अलर्ट, जिले के चौदह लोग सूची में शामिल

यह खबर भी पढ़े: छत्तीसगढ़ से तबलीग में शामिल हुए 25 लोगों की पहचान कर किया क्वारनटाईन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From national

Trending Now
Recommended