संजीवनी टुडे

एनडीआरएफ की 13 टीमें मुस्तैदी से राहत व बचाव कार्य में जुटीं

संजीवनी टुडे 14-07-2019 19:39:10

उत्तर बिहार में बाढ़ की गम्भीर स्थिति के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार सरकार की माँग पर 9 वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की कुल 13 टीमें बाढ़ प्रभावित विभिन्न जिलों में मुस्तैदी से राहत व बचाव ऑपेरशन में जुटी हुई है।


बिहटा। उत्तर बिहार में बाढ़ की गम्भीर स्थिति के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विभाग, बिहार सरकार की माँग पर 9 वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की कुल 13 टीमें बाढ़ प्रभावित विभिन्न जिलों में मुस्तैदी से राहत व बचाव ऑपेरशन में जुटी हुई है।इस संबंध में एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि उत्तर बिहार के विभिन्न बाढ़ प्रभावित जिलों में 13 टीमें तैनात की गई हैं जिसमें दो-दो टीमें  अररिया, मधुबनी और दरभंगा तथा एक -एक टीम क्रमशः कटिहार, सुपौल, बेतिया,मोतिहारी, सीतामढ़ी, गोपालगंज और मुजफ्फरपुर जिले  में मुस्तैदी के साथ राहत व बचाव कार्यों में जुटी हुई है।

इसके अलावा  बटालियन की 05 टीमें झारखण्ड  में तैनात हैं जिसमें 04 टीमें श्रावणी मेला के मद्देनजर देवघर तथा बासुकीनाथ धाम में तैनात हैं ।उन्होंने बताया कि सभी टीमें अत्याधुनिक बाढ़-बचाव तथा संचार उपकरणों से लैस हैं । सभी टीमों में डीप डाइविंग सेट के साथ गोताखोर मौजूद हैं । हमारे बटालियन के बचावकर्मी कुशल तैराक हैं  तथा बाढ़-बचाव तकनीक में निपुण हैं । इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सभी टीमों के टीम कमाण्डर सम्बंधित जिला प्रशासन से कुशल समन्वय स्थापित कर बाढ़ में फँसे लोगों को हर सम्भव सहायता पहुँचा रहे हैं । 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From national

Trending Now
Recommended