संजीवनी टुडे

RBI का बड़ा फैसला, इन लोगों का बंद होगा मोबाइल वॉलेट...

संजीवनी टुडे 23-02-2018 12:56:04

Source: Google

डेस्क। नोटबंदी के बाद से लोगों में मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल बढ़ गया है। लेकिन अब लोगों को मोबाइल वॉलेट से ट्रांजैक्शन करने की आदत सी पड़ गई है तो अब रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया मार्च तक मोबाइल वॉलेट बंद करने का फैसला कर सकती है। मीडिया के अनुसार आरबीआई अगले महीने मार्च में मोबाइल वॉलेट बंद करने का आदेश दे सकती है। इसका कारण यह माना जा रहा है की मोबाइल वॉलेट कंपनियों ने रिजर्व बैंक का एक जरुरी आदेश पूरा नहीं किया जिसके कारण सभी मोबाइल कंपनियों के मोबाइल वॉलेट बंद कर दिए जाएंगे। आरबीआई के इस आदेश को 1 मार्च तक पूरा करने का समय है। 

ये भी देंखें वीडियो : बीजेपी के इस सांसद ने स्कूल में शौचालय की अपने हाथो से की सफाई

पेटीएम, एयरटेल मनी जैसे कई मोबाइल वॉलेट कंपनियां ग्राहकों को समय पर eKYC पूरा करने के लिए सूचित कर रही हैं। इस प्रक्रिया में ग्राहकों को अपने मोबाइल वॉलेट को आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक करवाना होगा। eKYC प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपका मोबाइल वॉलेट सुरक्षित होगा। 

MUST WATCH

आरबीआई ने देश में लाइसेंस प्राप्त सभी मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने ग्राहकों के eKYC नॉर्म्स पूरा करने का आदेश दिया था। इस काम को पूरा करने के लिए कंपनियों को 28 फरवरी 2018 तक का समय भी दिया गया। इस सन्दर्भ में ज्यादातर कंपनियां आरबीआई के इस आदेश को पूरा करने में सफल नहीं रही हैं। फरवरी खत्म होने में अभी भी कुछ दिनों का समय शेष है। आने वाले समय में इन उपभोक्ताओं के अकाउंट बंद होने की आशंका है।

Rochak News Web

More From mobile

Trending Now
Recommended