संजीवनी टुडे

कपल चैलेंज से बचे यूजर, महाराष्ट्र साइबर सेल ने किया अलर्ट

संजीवनी टुडे 27-09-2020 15:12:59

फेसबुक पर इन दिनों कपल चैलेंज काफी तेजी से ट्रेंड हो रहा है। अब तक 20 लाख से अधिक लोगो ने इस चैलेंज को स्वीकार करते हुए अपनी पत्नी के साथ एक खूबसूरत फोटो क्लिक कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जा रहा है।


मुंबई। फेसबुक पर इन दिनों कपल चैलेंज काफी तेजी से ट्रेंड हो रहा है। अब तक 20 लाख से अधिक लोगो ने इस चैलेंज को स्वीकार करते हुए  अपनी पत्नी के साथ एक खूबसूरत फोटो क्लिक कर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट किया जा रहा  है। इस पोस्ट में से जिन्हें सर्वाधिक 'लाइक्स' मिलते हैं, संबंधित सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म उस व्यक्ति के प्रोफाइल को हाइलाइट्स करता है। मुंबई में भी यह चैलेंज काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसे देखते हुए महाराष्ट्र साइबर सेल  ने लोगों से इस तरह के चैलेंज से दूर रहने और सावधानी बरतने की अपील की है। 

पुलिस के तरफ से एक ट्वीट कर लोगो से आवाहन किया गया है कि वह इस चैलेन्ज के तहत अपनी पत्नी या किसी भी महिला की फोटो को फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से पहले दो बार सोचें। पुलिस ने कहा कि यदि आप सावधान नहीं हैं  तो यह 'प्यार' भरा चैलेंज आपके लिए 'समस्या' बन सकता है और आपकी तस्वीरें मॉर्फ होकर पोर्नोग्राफी के लिए साइबर क्रिमिनल्स के हाथों लग सकती है। इसलिए ऐसे किसी चैलेंज में भाग लेने से पहले सोच-विचार अवश्य कर लें। 

महाराष्ट्र साइबर सेल के एसपी बालसिंह राजपूत ने बताया कि इमेज मॉर्फिंग के जरिए चेहरा किसी और का और बाकी शरीर किसी और का जोड़कर मॉर्फ इमेज बनाई जाती है, जिसे साइबर अपराधी डेटिंग वेबसाइट, पोर्नोग्राफी और सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट बनाने में करते हैं। लोगों को कपल चैलेंज जैसे इनिशिएटिव से बचना चाहिए। 

यह खबर भी पढ़े: एक्ट्रेस पायल घोष ने पीएम मोदी और अमित शाह से किये सवाल, बोलीं- आरोपी घर पर बैठकर आराम कर रहा है, क्या मुझे न्याय मिलेगा

यह खबर भी पढ़े: जब तक मोदी सत्ता में रहेंगे भारत और पाकिस्तान के बीच कोई बाइलेट्रल सीरीज नहीं होगी: शाहिद अफरीदी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From maharashtra

Trending Now
Recommended