संजीवनी टुडे

महाराष्ट्र में राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमें तैनात

संजीवनी टुडे 06-08-2020 14:28:02

महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों हो रही मूसलाधार बारिश को देखते हुए राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमों को राज्य के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है।


मुंबई। महाराष्ट्र में पिछले दो दिनों हो रही मूसलाधार बारिश को देखते हुए राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की 16 टीमों को राज्य के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है। यह जानकारी गुरुवार को मदद व पुनर्वास मंत्री मंत्री विजय वडेट्टीवार ने दी।

मंत्री विजय वडेट्टीवार ने बताया कि मुंबई और कोंकण सहित राज्य में कई स्थानों पर भारी बारिश से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए राज्य सरकार के की आपातकालीन प्रणाली कार्यरत है। राज्य में भारी बारिश के मद्देनजर राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन बल की 16 टीमों को राज्य के विभिन्न हिस्सों में तैनात किया गया है। वडेट्टीवार ने लोगों से घर पर और सुरक्षित रहने की अपील की है। 

एनडीआरएफ की कुल 16 टीमों में से मुंबई में 5, कोल्हापुर 4, सांगली 2, सतारा 1, ठाणे 1, पालघर 1, नागपुर 1 और रायगढ़ में 1 टीम को तैनात किया गया है। मुंबई और आस-पास के जिलों में तूफानी बारिश ने बुधवार को जमकर तबाही मचाई। कई जगहों पर घरों के छप्पड़ उड़ गए, पेड़ उखड़ गए और कई वाहनों को नुकसान पहुंचा है। पेड़ गिरने से कई बिजली के पोल धाराशाही हो गए हैं। कई इलाके जलमग्न हो गए। 

मुंबई में तेज बारिश और 70 से 80 किलोमीटर की रफ्तार चली हवा ने कहर बरपाया। केवल 4 से 5 घंटे में कुल 300 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। समुद्र तट से सटे क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है। निचले इलाके जलमग्न हो गए। कई घरों व दुकानों में पानी भर गया। सड़क मार्ग, रेल और विमान की उड़ाने प्रभावित हुई। नरीमन पॉइंट, गिरगांव, लोअर परेल, रे रोड, किंग सर्किल, दादर, हिंदमाता, किंग्स सर्किल, भायखला, वर्ली, लालबाग, कालाचौकी, सिवड़ी, वडाला, सायन, अंधेरी, वसई, पालघर, ठाणे, नवी मुंबई जैसे तमाम क्षेत्रों में बारिश ने तबाही मचाई। कई बुजुर्गों का कहना है कि मुंबई में इसतरह की बारिश कभी नहीं देखी गई। 

गुरुवार को भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने सभी को सतर्क रहते हुए घरों में ही रहने की अपील की है। मुंबई में आज सुबह से स्तिथि सामान्य है। रुक-रुक कर बूंदाबादी हो रही है। लेकिन राहत व बचाव कार्य टीम को सतर्क रखा गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई मनपा सहित संबंधित मशीनरी को स्तिथि से निपटने के लिए हर स्तर पर तैयार रहने सूचित किया है। 

यह खबर भी पढ़े: सुशांत के पूर्व असिस्टेंट का खुलासा, रिया चक्रवर्ती के आने के बाद बदलीं चीजें, एक्टर की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स थे और चेहरे से...

यह खबर भी पढ़े: राम जन्मभूमि पूजन पर बॉलीवुड की इन हस्तियों ने जताई खुशी, हेमा मालिनी ने कहा- 500 वर्षों के बाद, मोदी जी को धन्यवाद...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From maharashtra

Trending Now
Recommended