संजीवनी टुडे

होम आइसोलेट किए गए कोरोना संक्रमितों से दैनिक रूप से करें संवाद - कलेक्टर

संजीवनी टुडे 25-09-2020 19:50:31

होम आइसोलेट किए गए कोरोना संक्रमितों से दैनिक रूप से करें संवाद


अनूपपुर। जिले में कोरोना प्रकरणों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए कलेक्टर चंद्रमोहन ठाकुर ने शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मुस्तैद रहने, आवश्यक सुरक्षा उपायों को अपनाकर कोरोना मरीजों के स्वास्थ्य पर सतत निगरानी रखने के निर्देश दिए हैं। निगरानी हेतु स्थापित जिला स्तरीय कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के कार्यों की प्रत्येक कोरोना संक्रमितों से प्रतिदिन सुबह एवं शाम निर्धारित 5 बिंदुओं की जानकारी जिसमें खाँसी, सर्दी, बुखार, साँस लेने में तकलीफ की समस्या की जानकारी अनिवार्य रूप लेने एवं आवश्यकतानुसार कार्यवाही की करने की बात कहीं। व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ब्लॉक स्तर में भी कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जैसे ही जाँच रिपोर्ट प्राप्त हों सम्बंधित व्यक्तियों को उनके संक्रमित होने की सूचना देने के साथ अग्रिम कार्यवाही की जानकारी एवं उनकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति की जानकारी अवश्य लें। इसके साथ ही स्वास्थ्य दल के भ्रमण करने के समय की जानकारी भी अनिवार्य रूप से दे। ऐसे मरीज जिनमे लक्षण हों अथवा पूर्व स्वास्थ्य समस्याएँ हो उन्हें कोविड केयर सेंटर भेजकर आवश्यक उपचार मुहैया कराया जाय।

जिले में संचालित 8 फीवर क्लीनिक की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि बिजुरी एवं अमरकंटक में भी फीवर क्लीनिक स्थापित कर संचालन शासन के निर्देशानुसार प्रात: 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक की अवधि में किए जाने की व्यवस्थाएँ की जाएँ। यहा आने वाले ऐसे व्यक्ति जिनमे कोरोना के लक्षण हैं, उनकी अनिवार्य रूप से जाँच की जाय एवं आवश्यक सावधानियों एवं प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले उपायों की जानकारी दे। स्थानीय परिस्थितियों अनुसार फीवर क्लीनिक की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

जिला चिकित्सालय आइसोलेशन वार्ड के साथ-साथ, सीएचसी में ऑक्सीजन एवं दवा किट की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने के लिए सम्बंधित संस्थान प्रमुख को निर्देश दिए। उक्त सामग्रियों की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने हेतु सम्बंधित अधिकारी सदैव सक्रिय रहें एवं समय से माँग अग्रेषित करते रहें।इस दौरान कलेक्टर ने विधानसभा उपनिर्वाचन के सम्बंध में आयोग द्वारा दिए गए स्वास्थ्य प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करने हेतु स्वास्थ्य अधिकारियों को सम्बंधित निर्देशों से अवगत कराया एवं आवश्यक तैयारियाँ करने के निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि अब तक जिले से 15072 सैम्पल कोरोना जाँच हेतु भेजे जा चुके हैं। जिनमे से अब तक प्राप्त रिपोर्ट में 973 व्यक्ति कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। वर्तमान में सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या 310 है। सक्रिय कोरोना संक्रमितों में 10 जिला चिकित्सालय आइसोलेशन वार्ड में एवं 2 अन्य चिकित्सालयों हेतु रेफर किए गए हैं। 53 मरीज कोविड केयर सेंटर में इलाजरत हैं। 245 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं। अब तक 656 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं।

यह खबर भी पढ़े: फरीदाबाद में किसानों ने किया कृषि बिल का विरोध, जमकर की नारेबाजी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From madhya-pradesh

Trending Now
Recommended