संजीवनी टुडे

अयोध्या में श्रीराम मंदिर की नींवः गुना में दिखा उत्साह, उल्लास और श्रद्धा का वातावरण

संजीवनी टुडे 05-08-2020 20:40:02

अयोध्या में श्रीराम मंदिर की नींवः गुना में दिखा उत्साह, उल्लास और श्रद्धा का वातावरण


गुना। राम सिया राम,  सिया राम, जय-जय राम, राम नाम सुखदाई, भजों रे मेरे भाई, यह जीवन दो दिन का, सिया राम जानकी, बैठे है मेरे सीने में, अयोध्या करती है आव्हान आज से कर मंदिर निर्माण...। यह भक्ति गीत बुधवार को दिन भर शहर के गली-मोहल्ले और चौराहे पर गुंजयमान होते रहे। अवसर था मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्म स्थली अयोध्या की पावन धरा पर भगवान के भव्य मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने का। गुना में चारों ओर उत्साह, उल्लास, श्रद्धा और भक्ति का वातावरण देखने को मिला। 

हर कोई अयोध्या पहुँचकर इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनना चाहता था, किन्तु कोरोना संक्रमण काल में यह संभव नहीं हो पाया तो इन श्रीराम भक्तों की खुशी और उत्साह ने गुना को ही जैसे अयोध्या धाम में परिवर्तित कर दिया। टीवी के माध्यम से लोग  अयोध्या धाम से सीधे जुड़े रहे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही चांदी की ईंट भव्य मंदिर निर्माण की आधारशिला के रुप में रखी। वैसे ही आतिशबाजी चलाई जाने लगी, मिष्ठान वितरण होने लगा और दीपों की माला सजने के साथ भजन कीर्तन होने लगे गए। सब कुछ जैसे श्री राममय हो चुका था।  

सुबह से ही वातावरण होने लगा था श्रीराममय
शहर में सुबह से ही वातावरण श्रीराममय होने लगा था। भव्य मंदिर निर्माण के अवसर पर कुछ स्थानों पर अखंड रामायण बैठाई गईं थीं तो अलसुबह से ही भक्ति गीतों की आवाजें वातावरण में समाहित होने लगीं थीं। लोग मंदिर निर्माण की खुशी व्यक्त करने की भी तैयारियां कर रहे थे। कोई तोरणद्वार लगा रहा था तो कोई घरों के बाहर आम के पत्ते बांधने के साथ कागज की पतगें लहरा रहा था। श्रद्धालु महिलाएं रंगोली बना रहीं थी, वहीं घरों में पारंपरिक स्वादिष्ट पकवान बनाने का क्रम भी चलता रहा। इसके साथ ही राम लला की विशेष पूजा अर्चना भी हुई। इसी बीच सुबह से ही घरों में टेलिविजन चलने लगे थे। पावन धरा अयोध्या पहुंचकर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के ऐतिहासिक पल के साक्षी नहीं बन सकने वाले लोग टीवी पर सीधा प्रसारण देखकर ही संतुष्ट हो लिए थे।

श्रीराम दरबार का आकर्षक श्रंगार
इस अवसर पर मंदिरों में भी आकर्षक विद्युत साज-सज्जा की गई। साथ ही भगवान की प्रतिमाओं का भी मनोहारी श्रंगार कर उन्हे चित्ताकर्षक रुप दिया गया। शहर के हनुमान चौराहा मंदिर पर श्रीराम दरबार सहित सभी आराध्यों का आकर्षक श्रंगार किया गया। इसके बाद पूजा अर्चना कर भगवान की आरती उतारी गई। उदासी आश्रम स्थित श्रीबालाजी सरकार एवं श्री भैरों बाबा के श्रंगार के साथ ही मंदिर पर मनोहारी विद्युत साजसज्जा की गई। जयस्तम्भ चौराहा मंदिर के साथ ही कोटेश्वर मंदिर, जाट मोहल्ला स्थित भगवान शिवजी के मंदिर, गायत्री मंदिर, बूढ़े बालाजी मंदिर, हनुमंता मंदिर, बजरंगगढ़ किले वाले श्रीराम एवं हनुमान मंदिर सहित सभी मंदिरों में इस शुभ अवसर पर विशेष पूजा अर्चना की गई। पगारा के श्रीराम जानकी मंदिर पर अखंडा रामायण पाठ किया गया। साथ ही भजन-कीर्तन के साथ आतिशबाजी की गई। पगारा के ही श्री राधा-कृष्ण मंदिर पर भी आकर्षक सजावट की गई। 

टेकरी सरकार की उतारी आरती
भव्य मंदिर निर्माण की शुभ घड़ी के अवसर पर प्रसिद्ध सिद्ध हनुमान टेकरी पर 1008 दीप जलाए गए। दीपों से श्रीराम लिखने के साथ स्वातिष्क बनाया गया। जो काफी आकर्षक रहा।  इस मौके पर मंदिर पर आकर्षक विद्युत साज-सज्जा कर उसे मनोहारी रुप दिया गया।  टेकरी सरकार की प्रतिमा का भी चित्ताकर्षक श्रंगार किया गया था। श्रद्धालु यहां टेकरी सरकार के दर्शन भी करने पहुंचे। हालंाकि कोरोना के कारण भीड़ एकत्रित नहीं होने दी गई। श्री नृत्य गोपालदास सत्संग समिति एवं सीताराम नाम बैंक शाखा द्वारा संतुक्त रुप से दीपोत्सव का आयोजन किया गया। इसके साथ ही गायत्री परिवार ने भी गायत्री मंदिर पर दीप यज्ञ किया। 

108 राम मंदिरों में हुई विशेष पूजा अर्चना
अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भव्य शिलान्यास के अवसर पर मध्यांचल में विराट हिन्दू उत्सव समिति, अंतर्राष्ट्रीय पुष्टिमार्गीय वैष्णव परिषद के तहत विशेष धार्मिक अनुष्ठान, रामचरित मानस, सुंदरकांड, हनुमान चालीसा, रामरक्षा स्त्रोत के पाठ आयोजित किए गए। विराट हिउस प्रमुख कैलाश मंथन ने बताया कि अंचल के 108 श्रीराम मंदिरों में विशेष श्रृंगार एवं शिलान्यास के अवसर पर धार्मिक अनुष्ठान एवं रामनाम संकीर्तन किए गए। श्री हनुमान चौराहा मंदिर पर भगवान श्रीराम दरबार का विशेष श्रृंगार एवं महाआरती की गई। मंथन ने राम मंदिर शिलान्यास के अवसर पर नि:शुल्क सुंदरकांड एवं श्रीमद् भगवद् गीता की प्रतियां नि: शुल्क वितरण की। 

सशिमं में हुआ हनुमान चालीसा का पाठ
सरस्वती शिशु मंदिर प्रतापनगर पुरानी छावनी विद्यालय में आयोध्या में श्रीराम मंदिर की भूमि पूजन के शुभ अवसर पर विद्यालय परिवार द्वारा  दीपों से श्रीराम लिखा व विद्यालय परिसर को सजाया गया। साथ में हनुमान चालीसा व राम स्तुति के साथ भगवान राम की आरती की गई 

विधायक निवास पर आतिशबाजी कर हुआ मिष्ठान वितरण
अयोध्या में भगवान श्री राम के मंदिर निर्माण की खुशी पर विधायक गोपीलाल जाटव के निवास पर बुधवार शाम को अतिशबाजी चलाकर एवं मिष्ठान वितरित किया गया।  इस मौके पर विधायक जाटव ने कहा कि आज का दिन देश के लिए एतिहासिक  दिन है। देशवासियों को लंबी प्रतीक्षा के बाद यह शुभ घड़ी देखने को मिली है। 

यह खबर भी पढ़े: राम जन्मभूमि पूजा के अवसर पर बाबा केदार का किया महाभिषेक, जय श्रीराम के लगे जयकारे

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान में सियासी उठापटक: गहलोत खेमे के विधायक बसों से जाएंगे सरहद पर तनोट माता के द्वार

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From madhya-pradesh

Trending Now
Recommended