संजीवनी टुडे

एक साथ चार सिस्टम सक्रिय होने से प्रदेश में अब जोरदार बारिश के आसार

संजीवनी टुडे 06-08-2020 14:49:52

अगस्त का महीना मानसून को लेकर अच्छी खबर लेकर आया है। जुलाई में सूखे से परेशान मप्र के किसान और आम जन को अगस्त में राहत मिल गई है।


भोपाल। अगस्त का महीना मानसून को लेकर अच्छी खबर लेकर आया है। जुलाई में सूखे से परेशान मप्र के किसान और आम जन को अगस्त में राहत मिल गई है। यहां अब जोरदार बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र बुधवार को गहरे कम दबाव के क्षेत्र में तब्दील होकर ओडिशा तट पर पहुंच गया है। मानसून द्रोणिका भी ग्वालियर से होकर गुजर रही है। दक्षिणी गुजरात पर एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त दक्षिणी गुजरात पर बने चक्रवात से बंगाल की खाड़ी तक एक द्रोणिका लाइन (ट्रफ) बनी हुई है। 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला के मुताबिक इन चार सिस्टम के कारण प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में बरसात हो रही है। गुरुवार को पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है। शुक्रवार को पश्चिमी मप्र में कहीं-कहीं भारी बरसात हो सकती है। ओडिशा तट पर मौजूद सिस्टम के गुरुवार को छत्तीसगढ़ के आस-पास आने की संभावना है। इसके अलावा दक्षिण गुजरात पर बने सिस्टम की वजह से अरब सागर से काफी नमी मिल रही है। इस वजह से गुरुवार-शुक्रवार को राजधानी सहित प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में अच्छी बारिश की संभावना है।

इसके अलावा 9 अगस्त को बंगाल की खाड़ी में एक और कम दबाव का क्षेत्र बनने के संकेत मिले हैं। उसके आगे बढऩे पर प्रदेश में बारिश का सिलसिला लगातार बना रहने के पूरे आसार हैं। गौरतलब है कि इस वर्ष जुलाई माह में मानसून के रूठ जाने से अपेक्षाकृत कम बरसात हुई। इससे किसान चिंतित हो गए थे,लेकिन अगस्त में मानसून के सक्रिय होने से फसलों को जीवनदान मिल गया है।

यह खबर भी पढ़े: सुशांत के पूर्व असिस्टेंट का खुलासा, रिया चक्रवर्ती के आने के बाद बदलीं चीजें, एक्टर की आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स थे और चेहरे से...

यह खबर भी पढ़े: राम जन्मभूमि पूजन पर बॉलीवुड की इन हस्तियों ने जताई खुशी, हेमा मालिनी ने कहा- 500 वर्षों के बाद, मोदी जी को धन्यवाद...

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From madhya-pradesh

Trending Now
Recommended