संजीवनी टुडे

यूरिया संकट से सबक लेकर रबी सीजन के लिए डीएपी का भंडारण शुरू

संजीवनी टुडे 16-07-2020 07:44:52

यूरिया संकट से सबक लेकर रबी सीजन के लिए डीएपी का भंडारण शुरू


बैतूल। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपै्रल-मई माह में लागू देशव्यापी लॉकडाउन से खरीफ सीजन में यूरिया खाद की आपूर्ति बाधित होने से जिले में यूरिया संकट गहरा गया था। खरीफ सीजन में यूरिया संकट से सबक लेकर और आगामी दिनों में लॉकडाउन की आशका के चलते जिला विपणन संघ ने रबी सीजन में डीएपी की उपलब्धता के लिए इंतजामात शुरू कर दिये है। रबी सीजन के लिए डीएपी का एडवांस भंडारण के लिए गुरुवार, 16 जुलाई को कृभकों कंपनी की 4000 टन डीएपी की रेक बैतूल पहुंचेगी। जिला विपणन संघ के सूत्रों के मुताबिक आने वाली डीएपी खाद का भंडारण जिले की सहकारी समितियों सहित विपणन संघ के गोदामों में किया जायेगा। 

रबी सीजन में 10 हजार टन डीएपी की डिमांड 
जिला विपणन संघ बैतूल के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक रबी सीजन में जिले में सहकारी क्षेत्र से लगभग 10 हजार टन डीएपी खाद की डिमांड के मद्देनजर डीएपी की उपलब्धता के इंतजामात शुरू कर दिये गये है। बताया जाता है कि वर्तमान में विपणन संघ एवं सहकारी समितियों के पास रबी सीजन के लिए लगभग साढ़े तीन हजार टन डीएपी उपलब्ध है। गुरुवार को रेल मार्ग से चार हजार टन डीएपी आने के बाद जिले में रबी सीजन के लिए साढ़े सात हजार टन डीएपी उपलब्ध हो जायेगा।
 
20 जुलाई तक आयेगी यूरिया की रेक
खरीफ सीजन में मक्का का रकबा बढऩे एवं अच्छी बारिश होने से यूरिया खाद की जबरदस्त डिमांड आ रही है। बीते महिनों में लागू देश व्यापी लॉक डाउन से यूरिया खाद की आपूर्ति बाधित होने से जिले में यूरिया का संकट गहरा रहा है। हालांकि बुधवार को रेल मार्ग से आयी तीन हजार मीट्रिक टन यूरिया सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को वितरित किये जाने के बाद किसानों को थोड़ी राहत मिली है। परंतु आगामी दिनों में यूरिया की डिमांड की पूर्ति के लिए एनएफएल कंपनी की 2600 टन यूरिया की एक रेक 20 जुलाई तक बैतूल पहुंचने की संभावना विपणन संघ के अधिकारियों द्वारा जताई जा रही है। जिला विपणन संघ के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खरीफ सीजन में 24732 टन डिमांड के विरूद्ध 22171 टन यूरिया सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को वितरित किया जा चुका है। 

यह खबर भी पढ़े: केंद्रीय मंत्री का गहलोत पर तीखा हमला: कहा-जनता गिन रही सरकार की विदाई के दिन

यह खबर भी पढ़े: सेनाओं को मिला 300 करोड़ का और इमरजेंसी फंड.

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From madhya-pradesh

Trending Now
Recommended