संजीवनी टुडे

मुख्यमंत्री ने किया 1332 करोड़ रुपये की 68 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण

संजीवनी टुडे 29-09-2020 07:12:57

मुख्यमंत्री ने किया 1332 करोड़ रुपये की 68 परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण


जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 1331.96 करोड़ रुपये के 68 विकास कार्यों का ई-शिलान्यास एवं ई-लोकार्पण किया। गहलोत ने जयपुर, अजमेर एवं उदयपुर संभाग में स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत योजना, आरयूआईडीपी एवं नगरीय विकास विभाग के तहत कुल 1037.96 करोड़ रुपये की 47 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 294.44 करोड़ रुपये की 21 परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

लोकार्पण एवं शिलान्यास के बाद संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण आई चुनौतियों के बावजूद राज्य सरकार ने शहरी विकास के कार्यों की गति धीमी नहीं होने दी और अधूरे कार्यों को पूरे करने साथ-साथ नई परियोजनाएं भी शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत हो रहे कार्यों से शहरी जीवन स्तर में सुधार आएगा और पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण शहरों में मूलभूत सुविधाएं विकसित होने से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी नये कार्य की शुरूआत पूरे विधि-विधान से करने की परम्परा रही है, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण फिलहाल सारे कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करते हुए किया जा रहा है। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया सहित अन्य जनप्रतिनिधियों का आह्वान किया कि कोरोना से इस लड़ाई को सभी के सहयोग से जन-आन्दोलन का रूप देते हुए हर व्यक्ति को इससे बचाव के लिए जागरूक करने में आगे आकर सहयोग करें। उन्होंने पूरे प्रदेश में लाउड स्पीकर के माध्यम से लोगों कोरोना से बचाव के प्रति जागरूकता पैदा करने के निर्देश भी दिए।

उन्होंने कहा कि नगर-निगम, नगर-परिषद एवं अन्य स्थानीय निकाय अपनी आय के साधन विकसित करें। भविष्य की जरूररतों को देखते हुए शहरों का विकास टाउन प्लानिंग के आधार पर होना चाहिए। अच्छी टाउन प्लानिंग के साथ किये गए कार्यों से शहरों का स्वरूप निखर जाएगा। उन्होंने शहरी विकास प्राधिकरणों एवं शहरी निकायों में सहायक नगर नियोजकों की भर्ती शीघ्र करने निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वात्‍त  शासन विभाग स्ट्रीट वेंडर्स के लिए उचित जगह एवं सुविधाएं उपलब्ध कराए ताकि वे अपनी आजीविका जारी रख सकें। उन्होंने इंदिरा रसोई योजना को आमजन से मिल रहे रेस्पोंस पर खुशी जताई।

मुख्यमंत्री ने राजस्थान आवासन मण्डल की योजना अपनी दुकान-अपना व्यवसाय के फोल्डर का विमोचन भी किया। इस योजना के तहत प्रदेश के 13 शहरों में व्यावसायिक भू-खण्ड अथवा निर्मित दुकान खरीदने का अवसर मिलेगा।नगरीय विकास एवं स्वायत्‍त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हो रहे जनोपयोगी कार्यों से शहरों में मूलभूत सुविधाएं विकसित होंगी और इसका लाभ आमजन को मिलेगा। 

कार्यक्रम में उद्योग मंत्री परसादी लाल मीणा, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, विधानसभा में मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने राज्य सरकार द्वारा जनहित में कराए जा रहे विकास कार्यों एवं कोरोना संक्रमण के दौरान किए गए प्रबंधन की खुलकर प्रशंसा की। वीसी के दौरान नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया, जयपुर सांसद  रामचरण बोहरा, अजमेर सांसद भागीरथ चौधरी नगर निगमों के मेयर, स्थानीय निकायों के सभापति एवं अध्यक्ष तथा कई अन्य जनप्रतिनिधि जुड़े रहे।

यह खबर भी पढ़े: मुख्यमंत्री ने किया कोरोना योद्धाओं का सम्मान, कहा-मास्क ही कोरोना से बचाव का वैक्सीन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From madhya-pradesh

Trending Now
Recommended