संजीवनी टुडे

चुनाव आयोग से प्रतिबंध के दौरान CM योगी ने अपनाया ऐसा रास्ता

संजीवनी टुडे 17-04-2019 21:09:52


अयोध्या। निर्वाचन आयोग की ओर से चुनाव में प्रचार-प्रसार पर 72 घंटे की रोक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भगवान की शरण में हैं। प्रतिबंध के दूसरे दिन बुधवार को अयोध्या पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने रामलला और बजरंगबली का आशीर्वाद लिया। घाट पहुंच मोक्ष दायिनी सरयू की पूजा और आरती की। संतो महंतों का आशीर्वाद लेने के साथ ही वह सियासी समर में दलितों को साधना भी नहीं भूले। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी दलित के घर पहुंच भोजन किया। योगी देवी पाटन में शक्ति और काशी में बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद भी लेंगे।

लोक सभा महा समर 2019 में अली और बजरंगबली के विवाद में निर्वाचन आयोग की ओर से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रचार-प्रसार पर मंगलवार की सुबह से 72 घंटे की रोक लगाई गई है। प्रतिबंध के दूसरे दिन योगी आदित्यनाथ हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे। अयोध्या पहुंच सबसे पहले सियासत को साधा और अशर्फी भवन चौराहे के निकट कटरा मोहल्ला स्थित दलितों की बस्ती सूत हट्टी में प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी महावीर मिस्त्री के घर का दौरा किया। 

मुख्यमंत्री ने महावीर मिस्त्री उसकी पत्नी सावित्री तथा पूरे परिवार का हाल चाल जाना और सावित्री तथा परिवार की ओर से बनाया गया भोजन ग्रहण किया। सीएम की आगमन पर दलित परिवार ने उनका माल्यार्पण और आरती कर स्वागत अभिनंदन किया। परिवार की महिला मुखिया सावित्री ने बताया कि पैसे वाले और बड़े नेता कहां किसी गरीब के घर जाते हैं। पहली बार कोई मुख्यमंत्री गरीब के घर आया है। उनका परिवार सौभाग्यशाली है। महिला ने बताया कि इसी वित्तीय वर्ष में उसे प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ हासिल हुआ है।

दलित परिवार के घर भोजन के बाद छोटी छावनी पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम जन्म भूमि न्यास अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास, उनके उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास शास्त्री, महंत सुरेश दास, महंत धर्मदास, महंत मनमोहन दास, राम वल्लभा कुंज के अधिकारी राज कुमार दास से मंत्रणा की और संत धर्म आचार्यों का आशीर्वाद ग्रहण किया। छोटी छावनी में विधायक वेद गुप्ता मेयर ऋषिकेश उपाध्याय भाजपा नेता विनोद जायसवाल और धर्मेंद्र प्रताप सिंह टिल्लू समेत अन्य मौजूद रहे। छोटी छावनी से आशीर्वाद के बाद मुख्यमंत्री का कारवां दिगंबर अखाड़े पहुंचा। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

दिगंबर अखाड़ा पहुंचे योगी ने अखाड़ा के महंत सुरेश दास समेत अन्य संत धर्म आचार्यों से मंत्रा की ओर अखाड़े में मौजूद छोटी बच्ची नेहा सोनी को पास बुलाकर उसका हाल चाल जाना तो था बच्ची से गाना भी सुना। भोजन ग्रहण के पश्चात सीएम का काफिला सुग्रीव किला की ओर रवाना हो गया। सुग्रीव किला पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने ब्रह्मलीन जगतगुरु स्वामी पुरुषोत्तम आचार्य को श्रद्धांजलि दी। किला के वर्तमान महंत स्वामी विश्वेश प्रपन्नाचार्य को गद्दी पर बिठाकर साधु सारी परंपरा के मुताबिक उनका पत्ता अभिषेक किया। इस दौरान किला के संत कर्मचारियों की ओर से वैदिक रीति नीति के तहत घंटा घड़ियाल के बीच गोरक्ष पीठ के सर्वे सर्वा योगी आदित्यनाथ की आरती की गई।ु

पहले बजरंगबली फिर रामलला का लिया आशीर्वाद
सुग्रीव किला में ब्रह्मलीन संत स्वामी पुरुषोत्तम आचार्य को श्रद्धांजलि कथा उनके उत्तराधिकारी स्वामी विश्वेश प्रपन्नाचार्य के पट्टा विषय के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हनुमानगढ़ी पहुंचे। पौराणिक पीठ हनुमानगढ़ी में मुख्यमंत्री ने बजरंगबली का दर्शन किया और संतो धर्म आचार्यों के साथ हनुमानगढ़ी परिसर में पूजन अर्चन किया। बजरंगबली का दर्शन करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भारतीय जनता पार्टी के सियासी तारणहार मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के जन्मभूमि पहुंचे और गर्भगृह पर विराजमान रामलला का दर्शन पूजन किया।

ु

मोक्ष दायिनी सरयू का भी किया पूजन
चुनाव आयोग के प्रतिबंध के दूसरे दिन अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ का अयोध्या दौरा मोक्ष दायिनी सरयू के पूजन अर्चन से खत्म हुआ। नया घाट सरयू तेरे पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने दूध से मोक्ष दायिनी शरीर को अर्ध दिया और वैदिक रीत नीति के मुताबिक घंटा घड़ियाल के बीच सरयू की आरती की।

MUST WATCH & SUBSCRIBE

अब शक्ति और बाबा विश्वनाथ की बारी
अयोध्या द्वारा संपन्न करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हवाई पट्टी से हेलीकॉप्टर के माध्यम से बलरामपुर जिले के देवीपाटन शक्तिपीठ के लिए रवाना हो गए। देर शाम वह देवीपाटन शक्तिपीठ में शक्ति की आराधना करेंगे और देवी मां का आशीर्वाद हासिल करेंगे। शक्तिपीठ में ही उनके रात विश्राम का कार्यक्रम है। चुनाव आयोग की ओर से लगाए गए प्रतिबंध के तीसरे दिन योगी आदित्यनाथ बाबा भोले की नगरी काशी में होंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में वह बाबा विश्वनाथ का दर्शन पूजन करेंगे।

More From loksabhaelection

Trending Now
Recommended