संजीवनी टुडे

चुनाव का सातवां चरण भी लहूलुहान

संजीवनी टुडे 19-05-2019 16:28:50


नई दिल्ली। सतरहवीं लोकसभा के गठन के लिए रविवार को आखिरी सातवें चरण के मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल फिर रक्तरंजित हुआ। पंजाब के कुछ हिस्सों में भी हिंसा की सूचना है जिसमें एक व्यक्ति की जान चली गई। देश के आठ राज्यों की 59 सीटों के लिए रविवार सुबह सात बजे से वोटिंग हो रही है। इनमें उत्तर प्रदेश की 13, पंजाब की 13, पश्चिम बंगाल की नौ, बिहार की आठ, मध्य प्रदेश की आठ, हिमाचल प्रदेश की चार, झारखंड की तीन और चंडीगढ़ सीट शामिल हैं। तृणमूल कांग्रेस शासित पश्चिम बंगाल में चुनाव हिंसा में हालांकि किसी की जान नहीं गई मगर सर्वाधिक हिंसा यहीं हुई है। 

तृणमूल कांग्रेस समर्थकों के तांडव के सामने प्रशासन मूकदर्शक बना रहा। तांडव रोकने के लिए सुरक्षा बलों को बलप्रयोग करना पड़ा। इसके अलावा कुछ स्थानों पर ईवीएम में खराबी आने से मतदान देरी से शुरू हो सका। कुछ स्थानों पर मतदान का बहिष्कार भी हुआ है। शाम छह बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित कई केन्द्रीय मंत्रियों मनोज सिन्हा, रविशंकर प्रसाद के अलावा शत्रुघ्न सिन्हा, रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा, किरण खेर, सनी देओल, रविकिशन, पवन बंसल समेत कई दिग्गज नेताओं और फिल्मी अभिनेता और अभिनेत्रियों का राजनीतिक भविष्य ईवीएम में बंद हो जाएगा। 

पश्चिम बंगाल 
बारासात और दमदम संसदीय क्षेत्र में मतदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में एकत्र तृणमूल कांग्रेस समर्थकों को हटाने के लिए केंद्रीय बलों के जवानों को लाठीचार्ज करना पड़ा। कमरहटी में मतदान केंद्र के 200 मीटर के दायरे में तृणमूल कांग्रेस ने कैंप ऑफिस खोलकर मतदाताओं को भोजन कराना शुरू कर दिया था। केंद्रीय बलों की क्विक रिस्पांस टीम की चेतावनी के बावजूद यह लोग नहीं माने। तब लाठीचार्ज की नौबत आई। बारासाक में दमदम के कदमपुर इलाके में मतदान केंद्र संख्या 201 और 202 के पास तृणमूल कांग्रेस समर्थकों की भीड़ को हटाने के लिए लाठीचार्ज किया गया। कई स्थानों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)  उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं के अलावा माकपा उम्मीदवार को निशाना बनाया गया। दक्षिण कोलकाता से माकपा उम्मीदवार नंदिनी मुखर्जी ने मतदान केंद्र संख्या 250, 251 और 252 में फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। यहां माकपा के कैंप ऑफिस को तोड़ दिया गया। जादवपुर से भाजपा उम्मीदवार अनुपम हाजरा पर हमला किया गया। भाजपा मंडल अध्यक्ष को सिर पर वारकर लहूलुहान कर दिया गया। हाजरा ने बोगस वोटिंग का आरोप लगाया है। 

उन्होंने कहा कि पीठासीन अधिकारी कोने में छुपे हुए थे। बारासात में तीन दर्जन से ज्यादा देसी बम बरामद होने से सनसनी फैल गई। इस इलाके में सुबह भी दो बम मिले थे। बारासात के शासन इलाके में क्विक रिस्पांस की टीम को भी तृणमूल कांग्रेस समर्थकों ने नहीं बख्शा। पथराव करते हुए कांच की बोतल फेंकी। अर्धसैनिक बलों के जवानों ने भाग कर अपनी जान बचानी पड़ी।  दक्षिण 24 परगना के जयनगर संसदीय क्षेत्र के कुलतली इलाके में भाजपा कार्यकर्ताओं को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा गया। हमले में किसी का सिर फूट गया तो किसा हाथ हाथ टूट गया। उत्तर 24 परगना के भाटपाड़ा विधानसभा क्षेत्र से तृणमूल के उम्मीदवार मदन मित्रा तो केंद्रीय बलों के जवानों से ही उलझ गए। भाटपाड़ा में सुबह गोलीबारी और बम के धमाकों से लोग हिल गए। न्यूटाउन इलाके के कदम्पुकुर इलाके में भी हिंसा हुई है। 

कोलकाता में तृणमूल कांग्रेस पार्षद सुभाष बोस को हिरासत में लिया गया। बिधाननगर में एक भाजपा नेता को नजरबंद कर लिया गया। उत्तर कोलकाता के बेलगछिया इलाके के तीन मतदान केंद्रों पर वाममोर्चा के पोलिंग एजेंट को घुसने नहीं दिया गया। इस पर माकपा उम्मीदवार कोनिनिका घोष बेलगछिया मोड़ पर धरने पर बैठ गईं।  दक्षिण 24 परगना का मथुरापुर संसदीय क्षेत्र शनिवार रात 11:30 बजे से ही हिंसा की चपेट में है। सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के संरक्षण में गुंड़ों ने कई इलाकों में बमों से धमाके किए। इस वजह से सुबह लोग मतदान के लिए घरों से बाहर नहीं निकले। मतदान शुरू होने से पहले सुबह 6:30 बजे रायदिघी इलाके में दो जगहों पर बम से धमाके किए गए।  इस इलाके में भाजपा समर्थकों की संख्या अधिक है। बारासात के न्यूटाउन के कदमपुर में शनिवार रात बनाए गए भाजपा के कैंप ऑफिस को फूंक दिया गया। यही नहीं दक्षिण कोलकाता लोकसभा संसदीय क्षेत्र में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के समर्थक छिट कालिकापुर प्राइमरी स्कूल में बनाए गए मतदान केंद्र में घुस गए। इन लोगों ने वाममोर्चा के पोलिंग एजेंट को पीट कर बाहर निकाल दिया है। भाजपा के पोलिंग एजेंट को डरा धमका कर मतदाताओं को अपने सामने ईवीएम में बटन दबाने को मजबूर किया। 

पंजाब 
बठिंडा में पूर्व अकाली मंत्री सिंकदर सिंह मलूका की गाड़ी पर हमला हुआ है। इसमें अकाली दल के दो कार्यकर्ता घायल हुए हैं। हमले का आरोप मौजूदा कैबिनेट मंत्री गुरप्रीत कांगड़ के समर्थकों पर लगा है। बठिंडा के तलवंडी साबो के वार्ड नंबर आठ में अकाली और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के टकराव में अकाली नेता जालौर सिंह के घायल होने की सूचना है। खडूर साहिब के तरनतारन के गांव सरली में झड़प में युवा कांग्रेस के एक समर्थक के मारे जाने की पुष्टि हुई है।  फरीदकोट के गांव कांगड़ में  अकाली कार्यकर्ताओं पर हमले में तीन लोग जख्मी हैं। 

उत्तर प्रदेश
चंदौली जिले के पराहुपुर सिकटिया में एक बूथ के बाहर सपा-भाजपा के कार्यकर्ता भिड़ गए। मारपीट की घटनाओं को देखते हुए बूथ पर अतिरिक्त फोर्स लगा दिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इस मामले में अपर निर्वाचन अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है।

इस चुनाव में देश-दुनिया की नजर वाराणसी पर लगी हुई है। यहां से  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। 2014 में उन्होंने ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यहां से दूसरी बार निर्वाचित होना तय माना जा रहा है। तमाम राजनीतिक और चुनाव विश्लेषकों का भी यही अभिमत है। लोग यहां तक कह रहे हैं कि मतगणना तो औपचारिकता है। 23 मई को मतगणना परिणाम जीत के सारे रिकार्ड ध्वस्त कर देगा।  इस लोकसभा क्षेत्र में लगभग ढाई लाख ब्राह्मण और डेढ़ लाख भूमिहार मतदाता हैं। इन्हें भाजपा का पारंपरिक मतदाता माना जाता है। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में अपना दल के शामिल होने से करीब डेढ़ लाख कुर्मी मतदाता भी प्रधानमंत्री की ऐतिहासिक जीत के लिए आश्वस्त कर रहे हैं। वर्ष 2014 में यहां के लोकसभा चुनाव में अबतक की सबसे बड़ी जीत थी। बनारस में कुल 28 लाख 39 हजार 204 मतदाता हैं । इनमें 15 लाख 63 हजार 368 पुरुष,  12 लाख 75 हजार 695 और 141 थर्ड जेंडर हैं । यहां 1140 मतदान केन्द्रों में वोटिंग हो रही है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर पर भी लोगों की नजर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां कई बार जीते हैं। यहां भाजपा ने भोजपुरी अभिनेता रविकिशन को मैदान में उतारा है। गाजीपुर सीट से केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा का मुकाबला सपा-बसपा गठबंधन के अफजाल अंसारी से है। 

तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल के जाधवपुर से बांग्ला अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती को टिकट दिया है। उनके सामने भाजपा ने तृणमूल से बर्खास्त नेता अनुपम हाजरा को मैदान में उतारा है। बशीरहाट से अभिनेत्री नुसरत जहां का मुकाबला भाजपा के सायंतन बसु और कांग्रेस के काजी अब्दुर रहीम से है। पंजाब में गुरदासपुर से भाजपा के सनी देओल का मुकाबला कांग्रेस के सुनील जाखड़ से है। चंडीगढ़ में भाजपा की किरण का मुकाबला कांग्रेस के पवन बंसल और आम आदमी पार्टी के हरमोहन धवन से है। पटना साहिब पर मुकाबला दिलचस्प है। यहां केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के सामने शत्रुघ्न सिन्हा हैं। वह कांग्रेस से मैदान में हैं। पाटलिपुत्र में राजद प्रमुख की बड़ी बेटी मीसा भारती का मुकाबला भाजपा के रामकृपाल यादव से है। हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में भाजपा के अुनराग ठाकुर के खिलाफ कांग्रेस के रामलाल ठाकुर हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगाव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर, रॉबर्ट्सगंज, पंजाब के गुरदासपुर, अमृतसर, खादूर साहिब, जालंधर, होशियारपुर, आनंदपुर साहिब, लुधियाना, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, भठिंडा, संगरूर, पटियाला, पश्चिम बंगाल के जयनगर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, डायमंड हार्बर, मथुरापुर, कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जाधवपुर, बिहार के पाटलिपुत्र, आरा, नालंदा, पटना साहिब, काराकट, जहानाबाद, बक्सर, सासाराम, मध्य प्रदेश के देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, इंदौर, धार, खरगौन, खंडवा, हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा, मंडी, हमीरपुर, शिमला, झारखंड के दुमका, गोड्डा और राजमहल के अलावा चंडीगढ़ में मतदान हो रहा है। इससे पहले छह चरणों में 484 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। मतगणना 23 मई को होगी।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

 

More From loksabhaelection

Trending Now
Recommended