संजीवनी टुडे

बिहार में आठ लोकसभा सीटों के मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

संजीवनी टुडे 18-05-2019 18:32:28


पटना। लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर रविवार को होनेवाले मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. बिहार के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पाण्डेय के अनुसार पटना साहिब, पाटिलपुत्र, आरा, नालन्दा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शुरू होनेवाले मतदान को ध्यान में रखते हुए इन क्षेत्रों में पड़ने वाले जिलों की सीमाओं को सील कर दिया गया . इस दौरान मल्टी लेयर्ड पेट्रोलिंग की व्यवस्था की गई है जिसके तहत भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर से सुरक्षा अधिकारी आकाश से कड़ी नज़र रखेंगे जबकि नदियों में नाव से गश्त जारी रहेगी. इसके अलावा संवेदनशील इलाकों और दियारा के क्षेत्रों में अश्वारोहियों की टुकड़ियां गश्त करेंगी. मतदान के दौरान पुलिस बल, अर्द्ध सैनिक बल, जिला पुलिस के अतिरिक्त 12 कंपनियां तैनात की गयी हैं. मतदान के दौरान गड़बड़ी फैलानेवालों और उपद्रवियों के खिलाफ कड़ी कारवाई करने का निर्देश दिया गया है.

मतदान के दौरान कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिए विशेष दंडाधिकारी के अलावा जिला पुलिस तथा होमगार्ड के जवानों को भी तैनात किया गया है. उन्होंने बताया कि पोलिंग से सम्बन्धित सभी कर्मचारी, पुलिस बल तथा अर्द्ध सैनिक बल अपने-अपने संबंधित जिलों में कैम्प कर रहे हैं. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने शनिवार को यहाँ बताया कि मतदान के दौरान कुल 20,000 गाड़ियों को प्रयोग में लाया जाएगा। इस चरण में कुल मतदान केन्द्रों में से 4,462 मतदान कन्द्रों को संवेदनशील बूथ के रूप में चिन्हित किया गया है जहां सुरक्षाकर्मियों की विशेष निगरानी में मतदान कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से 20 मई तक पटना एयरपोर्ट पर एयरफोर्स का एक हेलीकॉप्टर और एक एयर एम्बुलेंस भी तैनात रहेगा. 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

उन्होंने बताया कि स्वच्छ एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 2,073 माइक्रो ऑब्जर्वर तथा 81,000 कार्मिक तैनात किये गए हैं , 2,73 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है . मतदान केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. सातवें चरण के दौरा मतदान के समय के बारे में उहोने बताया कि नालंदा, पटना साहिब, आरा, बक्सर, जहानाबाद लोकसभा के संपूर्ण क्षेत्र में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा . पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के मसौढ़ी, पालीगंज विधानसभा क्षेत्र, सासाराम लोकसभा क्षेत्र के भभुआ, चैनपुर, चेनारी और सासाराम विधानसभा क्षेत्र तथा काराकाट लोकसभा क्षेत्र के डिहरी, काराकाट, गोह और नवीनगर विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शाम 4 बजे संपन्न होगा। 
 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From loksabhaelection

Trending Now
Recommended