संजीवनी टुडे

मतदान केंद्र पर अव्यवस्था से बुजुर्ग मतदाताओं को परेशानी

संजीवनी टुडे 19-05-2019 10:54:57


कोलकाता। चुनाव आयोग देशभर में मतदान के दौरान बुजुर्ग नागरिकों और महिलाओं के लिए विशेष व्यवस्था करने का डंका पीटता रहा है लेकिन कोलकाता में आयोग की अव्यवस्था की कलई खुल गई है। एक तरफ तो तपती धूप और भीषण गर्मी के बीच दक्षिण कोलकाता के शिक्षायतन स्कूल में बने मतदान केंद्र के बाहर बड़ी संख्या में बुजुर्ग मतदाता लाइन में खड़े रहे और दूसरी तरफ ईवीएम खराबी की वजह से करीब डेढ़ घंटे तक मतदान शुरू नहीं हो सका। 

खास बात यह है कि बुजुर्ग, नौजवान और अन्य आयु वर्ग के लोग एक ही लाइन में खड़े थे। मतदान से पहले चुनाव आयोग की ओर से कहा गया था कि बुजुर्गों और महिलाओं के लिए अलग से लाइन होगी। उनके बैठने और धूप से बचाने के लिए छांव की व्यवस्था की जाएगी। बुजुर्गों और महिलाओं के लिए पीने के पानी की व्यवस्था करने का दावा चुनाव आयोग की ओर से किया गया था लेकिन दक्षिण कोलकाता के इस मतदान केंद्र पर ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है। केवल दक्षिण कोलकाता ही नहीं बल्कि राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में अधिकतर मतदान केंद्रों पर अव्यवस्था देखी जा सकती है । बुजुर्ग मतदाता घंटों तक लाइन में खड़े थे। 

तपती धूप के बीच परेशान होकर वह अपने सामने खड़े युवाओं को थोड़ा पीछे आ जाने के लिए कह रहे थे लेकिन कोई उनकी नहीं सुन रहा था। मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों के पास इतना समय नहीं था कि बाहर आकर मतदान की व्यवस्था को देख सकें। इसे लेकर बुजुर्गों ने काफी नाराजगी जताई है। 82 साल के एक बुजुर्ग ने बताया कि वह कब से कोशिश कर रहे हैं कि पीठासीन अधिकारी से संपर्क कर सकें लेकिन उनकी कोई नहीं सुन रहा। 62 साल की एक महिला ने बताया कि खड़े खड़े उनक पैर दर्द कर रहा है। उसके घुटनों में लगातार दर्द रहता है फिर भी वह खड़ी हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

76 साल के एक अन्य बुजुर्ग ने बताया कि उनके पीठ और घुटनों में लगातार दर्द रहता है लेकिन फिर भी खड़े हैं और जब तक मतदान नहीं होगा खड़े रहेंगे। "हिन्दुस्थान समाचार" से  बातचीत में उन्होंने कहा कि भले ही मैं मतदान केंद्र की लाइन में खड़े खड़े मर जाऊंगा लेकिन मतदान किए बगैर नहीं जाऊंगा। कायदे से सुबह 7:00 बजे मतदान शुरू होना था लेकिन 8:30 बजे के बाद शिक्षायतन स्कूल में मतदान शुरू हो सका है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From loksabhaelection

Trending Now
Recommended