संजीवनी टुडे

आखिरी रण में कई दिग्गज और फिल्मी सितारे

संजीवनी टुडे 19-05-2019 11:31:33


नई दिल्ली। आम चुनाव के महापर्व के सातवें यानी आखिरी चरण में रविवार को आठ राज्यों की 59 सीटों के लिए हो रहे मतदान में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी,  केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा,  रविशंकर प्रसाद,  शत्रुघ्न सिन्हा,  रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा, किरण खेर,  सनी देओल,  रविकिशन, पवन बंसल समेत कई दिग्गज नेताओं और फिल्मी अभिनेता व अभिनेत्रियों की किस्मत दांव पर है।

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट पर पूरे देश की नजर इसलिए है, क्योंकि यहां से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में इसी सीट से उन्होंने प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की थी।

गोरखपुर भाजपा की परंपरागत सीट है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां कई बार जीते हैं। यहां भाजपा ने भोजपुरी अभिनेता रविकिशन को मैदान में उतारकर ब्राह्मण कार्ड खेला है। महागठबंधन ने रामभुआल निषाद को टिकट दिया है, जबकि कांग्रेस से मधुसूदन तिवारी मैदान में हैं।

गाजीपुर सीट से भाजपा ने केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा पर फिर से भरोसा जताया है। उनका मुकाबला सपा-बसपा गठबंधन के अफजाल अंसारी से है । वैसे तो यह सीट मनोज सिन्हा के कार्यों के हिसाब से भाजपा के पक्ष में आने की उम्मीद है। 

पश्चिम बंगाल ममता ने फिर खेला अभिनेत्रियों पर दांव
इस चरण में पश्चिम बंगाल की नौ में से दो लोकसभा सीटों जाधवपुर और बशीरहाट से राजनीतिक दलों ने अभिनेत्रियों पर दांव खेला है। तृणमूल कांग्रेस ने जाधवपुर से मशहूर बांग्ला अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती को टिकट दिया है। उनके सामने भाजपा ने तृणमूल से बर्खास्त नेता अनुपम हाजरा मैदान में उतारा है।

बशीरहाट लोकसभा सीट पर अभिनेत्री नुसरत जहां का मुकाबला भाजपा के सायंतन बसु और कांग्रेस के काजी अब्दुर रहीम से है।

पंजाब में ढाई किलो का हाथ भारी
गुरदासपुर सीट से भाजपा के टिकट पर अभिनेता सनी देओल चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के सुनील जाखड़ से है। यह सीट लंबे समय भाजपा के पास रही है। 2017 के उपचुनाव में सुनील जाखड़ ने रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की थी।

चंडीगढ़ में वैसे तो कांग्रेस और भाजपा दोनों का कब्जा रहा है । चंडीगढ़ सीट से भाजपा ने फिल्म अभिनेत्री किरण पर फिर से भरोसा जताया है। उनका सामना कांग्रेस नेता पूर्व केन्द्रीय मंत्री पवन बंसल से है। 2014 में भी किरण खेर ने बंसल को हराकर 42.20 फीसदी मतों के साथ जीत हासिल की थी।

बिहार
पटना साहिब लोकसभा सीट पर दो उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है। यहां भाजपा ने केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को टिकट दिया है। उनके सामने भाजपा से कांग्रेस का दामन थामने वाले अभिनेता और सांसद शत्रुघ्न सिन्हा हैं। यहां कायस्थों के बाद यादव और राजपूत मतदाताओं का दबदबा है। खास बात यह है कि कायस्थ मतदाताओं का झुकाव भाजपा की तरफ है। इसका फायदा रविशंकर को मिलेगा। 2009-2014 में भाजपा के टिकट पर शत्रुघ्न सिन्हा यहां से जीते थे।

काराकाट
काराकाट सीट से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) प्रमुख एवं महागठबंधन के उम्मीदवार उपेन्द्र कुशवाहा  मैदान में हैं । उनके खिलाफ राजग में शामिल जदयू के महाबली सिंह मैदान में हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव  में रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने राजद उम्मीदवार कांति सिंह को हराया था। तब वह राजग में शामिल थे।

पाटलिपुत्र
पाटलिपुत्र लोकसभा सीट से राजद प्रमुख की बड़ी बेटी मीसा भारती मैदान में हैं। उनका मुकाबला भाजपा के रामकृपाल यादव से है। 2014 में मीसा को रामकृपाल यादव ने यहां से हाराया था।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

हिमाचल प्रदेश
हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से भाजपा ने सांसद अुनराग ठाकुर को दोबारा टिकट दिया है । उनके खिलाफ कांग्रेस के रामलाल ठाकुर हैं। इस सीट पर अनुसूचित जाति की आबादी 22.63 फीसदी है । इसके अलावा राजपूत, मल्लाह और ब्राह्मण मतदाता भी काफी निर्णायक भूमिका में हैं । 2014 में हिमाचल प्रदेश की सभी चार सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की थी।

मध्य प्रदेश
मध्यप्रदेश की इंदौर लोकसभा सीट पर भी लोगों की नजरें हैं। भाजपा ने यहां से आठ बार सांसद रहीं वरिष्ठ नेता सुमित्रा महाजन की जगह शंकर लालवानी को उम्मदवीर बनाया है। लालवानी का मुकाबला कांग्रेस के पंकज संघवी से है। लालवानी इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From loksabhaelection

Trending Now
Recommended