संजीवनी टुडे

लोकसभा चुनाव : वोटर सर्च इंजन से मतदाता को तुरंत हासिल होगी वोट की जानकारी

संजीवनी टुडे 04-05-2019 20:11:49


चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि हरियाणा में 12 मई को होने वाले लोकसभा आम चुनाव 2019 के दौरान हरियाणा के मतदाताओं की सुविधा के लिए पहली बार ‘वोटर सर्च इंजन’ बनाया गया है। इसके माध्यम से वोटर को अपने वोट की जानकारी त्वरित गति व आसानी से प्राप्त होगी। 

शनिवार को जानकारी देते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि पहले अगर किसी वोटर को अपना वोट चैक करना होता था तो उसको https://ceoharyana.nic.in वेबसाइट से सबसे पहले वोटर लिस्ट की पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करना पड़ता था और उसके बाद अपना नाम को ढूंढऩा पड़ता था। इसमें भी कई बार शिकायत प्राप्त होती थी कि उनका नाम मिल नहीं रहा जबकि उनका नाम वोटर लिस्ट में होता था। इसलिए मतदाताओं की सुविधा के लिए इस बार वेबसाइट पर वोटर सर्च इंजन लगा दिया गया है। इसकी सहायता से वोटर अपना एपिक नंबर डाल कर बड़ी आसानी से अपना वोट चैक कर सकते हैं। यदि कोई अपना एपिक नंबर भूल गया है तो भी वह अपना नाम व पिता/पति आदि का नाम भरकर सर्च इंजन के माध्यम से अपना वोट चैक कर सकता हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

उन्होंने बताया कि वैबसाइट पर पोलिंग स्टेशन की मतदाता सूची भी अपलोड है, उसे डाउनलोड करके भी कोई व्यक्ति अपना नाम चैक कर सकता है।
उन्होंने बताया कि लोकसभा क्षेत्र और विधानसभा क्षेत्र के अनुसार वोटर लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध है। वोटर लिस्ट 3 से 4 हिस्सों में होती है, जिसमें सबसे पहले मेन रॉल, उसके बाद पहली, दूसरी और तीसरी सप्लीमेंट्री लिस्ट शामिल है। इसलिए मतदाताओं को अपना नाम ढूंढने के लिए सभी हिस्सों को देखना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि यदि किसी व्यक्ति ने अपना वोट सितंबर 2018 के बाद बनवाया है तो उसे अपना नाम सप्लीमेंट्री लिस्ट में ही मिलेगा। 

MUST WATCH &SUBSCRIBE 

रंजन ने बताया कि अगर किसी को अधिकारिक फोटो वोटर स्लिप की कॉपी प्राप्त हो चुकी है, तो उसे अपना नाम मतदाता सूची में ढूंढने की आवश्यकता नहीं है। उन्हें बस अपने एपिक या 11 वैकल्पिक फोटो पहचान दस्तावेजों में से किसी एक को दिखा कर वोट डालना है। 

 

More From loksabhaelection

Trending Now
Recommended